चीन ने तिआनानमेन में की हुई कार्रवाई ताइवान कभी भी नहीं भुलेगा – राष्ट्राध्यक्षा त्साई ईंग-वेन

तिआनानमेनतैपेई – ‘३२ वर्ष पहले ‘तिआनानमेन स्क्वेअर’ के इलाके में जनतंत्र के समर्थक प्रदर्शनकारियों के खिलाफ चीन की हुकूमत ने की हुई कार्रवाई ताइवान की जनता कभी भी नहीं भुलेगी। ताइवान जनतंत्र के प्रति अपनी निष्ठा कायम रखेगा’, ऐसी चेतावनी ताइवान की राष्ट्राध्यक्षा त्साई ईंग-वेन ने दी है। इससे पहले ताइवान की सरकार ने एक निवेदन जारी करके यह आवाहन किया है कि जनतंत्र से संबंधित जनता की माँगों को कुचलना चीन बंद करें और सत्ता जनता के हाथों में सौंप दें।

चीन की शासक कम्युनिस्ट हुकूमत ने ४ जून, १९८९ के दिन राजधानी बीजिंग के तिआनानमेन स्क्वेअर के इलाके में प्रदर्शन कर रहें प्रदर्शनकारियों के खिलाफ अमानुष कार्रवाई की थी। उस समय प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी करने के साथ ही, टैंक भी इस्तेमाल में लाए गए थे। उस कार्रवाई में सैकड़ों प्रदर्शनकारियों की मौत हुई थी। हज़ारों प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लेकर जेल में बंद किया गया था। इस कार्रवाई में मारे गए और हिरासत में लिए गए लोगों के सच्चे आँकड़ें चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत ने कभी भी सार्वजनिक नहीं किए। अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर इस मुद्दे पर तीव्र प्रतिक्रिया दर्ज़ हुई थी। वर्ष २०१९ में इस घटना को ३० वर्ष पूरे हो रहे थे, तब चीन ने इस कार्रवाई का समर्थन किया था।

तिआनानमेनविश्‍वभर के कई देशों में हर वर्ष ‘तिआनानमेन स्क्वेअर’ के स्मरण में विशेष समारोंह का आयोजन किया जाता हैं। इस पृष्ठभूमि पर, ताइवान की राष्ट्राध्यक्षा ने इस मुद्दे पर किया बयान ध्यान आकर्षित करनेवाला साबित हो रहा हैं। ‘आज़ादी और जनतंत्र का अभिमान रखनेवाली ताइवान की जनता यह दिवस कभी भी भुलेगी नहीं। कितनी भी चुनौतियाँ खड़ी होने के बावजूद, जनतंत्र के प्रति ताइवान की जनता की निष्ठा कायम रहेगी। तिआनानमेन स्क्वेअर में जिन लोगों ने अपनी जान गंवाई, उन्हें भी ताइवान भुलेगा नहीं’, ऐसा बयान राष्ट्राध्यक्षा त्साई ईंग-वेन ने किया है। इस दौरान उन्होंने हाँगकाँग में हर साल तिआनानमेन की याद में आयोजित होनेवाले कार्यक्रम का भी ज़िक्र किया।

बीते वर्ष से चीन से ताइवान को लगातार हमलें की धमकियाँ दी जा रही हैं। चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग ने भी, चीन की सेना को युद्ध के लिए तैयार रहने के आदेश दिए हैं। विश्‍वभर के विश्‍लेषक एवं विशेषज्ञ भी ये चेतावनियाँ दे रहे है कि चीन ताइवान पर हमला करने की योजना बना रहा है। ताइवान के नेताओं ने भी इसी मुद्दे पर, समय समय पर अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय का ध्यान आकर्षित किया है। इस पृष्ठभूमि पर, तिआनानमेन को अवसर बनाकर ताइवान की राष्ट्राध्यक्षा ने चीन को दी हुई चेतावनी ध्यान आकर्षित करनेवाली साबित होती है।

इसी बीच, शुक्रवार के दिन हाँगकाँग के कुछ गुटों ने तिआनानमेन की याद में, कार्यक्रम का आयोजन करने की बात सामने आयी है। हाँगकाँग के व्हिक्टोरिया पार्क के इलाके में सैकड़ों नागरिक इकठ्ठा होने के फोटो जारी हुए हैं। इस दौरान नागरिकों ने मोमबत्ती जलाकर एवं मोबाईल के टॉर्च शुरू करके श्रद्धांजलि अर्पण करने की बात कही जा रही है। इस कार्यक्रम से पहले हाँगकाँग की पुलिस ने, आयोजक चौ हैंग तुंग समेत कुछ लोगों को हिरासत में लिया होने की बात कही जा रही है।

चीन ने बीते वर्ष से हाँगकाँग में तिआनानमेन से संबंधित कार्यक्रम का आयोजन करने पर रोक लगाई है। इसके बावजूद सैकड़ों नागरिकों ने इस वर्ष आयोजित कार्यक्रम में शामिल होकर चीन की पाबंदी ठुकराई होने की बात स्पष्ट हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.