सीरियन नेताओं ने दस वर्षों में पहली बार किया सऊदी का दौरा

सीरियन नेतादमास्कस – सीरिया के पर्यटनमंत्री मुहम्मद मार्तिनी ने सऊदी अरब का दौरा किया। वर्ष २०११ में सऊदी ने सीरिया का बहिष्कार करने के बाद, किसी सीरियन नेता ने सऊदी का किया यह पहला दौरा है। इसी बीच, सीरिया के राष्ट्राध्यक्ष बशर अल-अस्साद ने सऊदी के साथ संबंध सुधारने की कोशिश करने की जानकारी सामने आ रही है। वहीं, सऊदी भी सीरिया को अरब लीग में शामिल करेगा, ऐसीं खबरें खाड़ी क्षेत्र के माध्यमों में जारी हो रही हैं।

सऊदी के साथ निर्माण हुआ तनाव खत्म करके नए से सहयोग स्थापित करने के लिए सीरियन सरकार कोशिश कर रही है, ऐसी जानकारी राष्ट्राध्यक्ष अस्साद के राजनीतिक एवं माध्यम सलाहकार बौथाईना शाबान ने स्थानीय रेड़ियो से बातचीत करते समय साझा की। पर्यटनमंत्री मार्तिनी का सऊदी दौरा भी इसी सीरियन नेताबुनियाद पर आयोजित था। अगले दिनों में सीरिया और सऊदी के नेताओं का मेल-मिलाप बढ़ेगा, ऐसें संकेत भी शाबान ने दिए हैं।

इस महीने की शुरुआत में सऊदी की गुप्तचर यंत्रणा के प्रमुख खालद अल-हुमौदान ने सीरिया की यात्रा करके राष्ट्राध्यक्ष अस्साद से चर्चा की थी। इस मुलाकात का ब्यौरा अभी सार्वजनिक नहीं हुआ है। लेकिन, कुछ दिन पहले तुर्की से जुड़े गुटों ने सीरिया में किए हमलों पर सऊदी ने आलोचना की थी। इसके अलावा, सऊदी दमास्कस में अपना दूतावास फिर से शुरू करेगा, ऐसीं खबरें प्रकाशित हो रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.