सीरिया के ईस्टर्न घौता के ‘दौमा’ पर हुए रासायनिक हमले में ८० लोगों की मौत

दौमा, रासायनिक हमले, सीरिया, ईस्टर्न घौता, ८० लोगों की मौत, बैरूत, अमरिकाबैरूत: सीरियन लष्कर ने ‘ईस्टर्न घौता’ के ‘दौमा’ में किए हवाई हमले में ८० से अधिक लोगों की मौत हुई है और ७५० लोग जख्मी हुए हैं। ‘ईस्टर्न घौता’ पर पूरा नियंत्रण पाने के लिए सीरियन लश्कर पिछले २४ घंटों से यह हमले कर रहा है। लेकिन इस हमले में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल होने का दावा स्थानीय संगठन और घायलों पर इलाज करने वाले अस्पतालों की तरफ से किया जा रहा है।

सीरियन राजवट ने इसके आगे एक बार भी रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया तो अमरिका सीरिया पर हमले किए बिना चुप नहीं बैठेगा, ऐसा कठोर इशारा अमरिका ने दिया था। इस वजह से सीरिया में हुए इस रासायनिक हमले की गंभीरता बढ़ गई है।

दौमा, रासायनिक हमले, सीरिया, ईस्टर्न घौता, ८० लोगों की मौत, बैरूत, अमरिकासंयुक्त राष्ट्रसंघ के निर्णय को लागू करने के लिए दो हफ़्तों पहले रशिया ने ‘ईस्टर्न घौता’ में संघर्षबंदी लागू करके नागरिकों को इस संघर्ष से बाहर निकलने का मौका दिया था। रशिया और सीरियन लष्कर के साथ सफल चर्चा करने वाले बागी भी इस संघर्षबंदी के काल में ‘ईस्टर्न घौता’ से भाग निकले लेकिन सीरिया की अस्साद राजवट के कट्टर विरोधक बागियों ने समझौते के लिए इन्कार करने के बाद सीरियन लष्कर ने शनिवार से बागी छिपे ‘दौमा’ पर हवाई हमले शुरू करने का दावा स्थानीय मीडिया कर रहा है।

सीरियन लष्कर ने फिर एक बार ‘क्लोरिन गैस’ के रॉकेट्स के हमले करने का दावा सीरिया के मानवाधिकार संगठन कर रहे हैं। सीरियन सरकार हमले में मारे जाने वालों की संख्या कम दिखा रही है, और कम से कम १५० लोगों की मौत होने का आरोप यह संगठन कर रहे हैं।

 

सीरिया में रासायनिक हमलों के लिए अमरिका ने रशिया को जिम्मेदार ठहराया

वॉशिंग्टन: ‘सीरियन राजवट ने अपनी जनता पर फिर एक बार रासायनिक हमला किया है और सीरियन लष्कर के इस और इसके पहले के हमले के लिए सर्वस्वी रशिया जिम्मेदार है। इस रासायनिक हमले के सबूत मिलते तो अंतर्राष्ट्रीय समुदाय रशिया पर तुरंत कार्रवाई करे’, ऐसी मांग अमरिका के विदेश मंत्रालय ने की है। लेकिन रशिया ने इन रासायनिक हमलों के आरोपों को ख़ारिज किया है।

दौमा, रासायनिक हमले, सीरिया, ईस्टर्न घौता, ८० लोगों की मौत, बैरूत, अमरिकासीरिया में इसके आगे रासायनिक हमले नहीं होंगे, सीरियन लष्कर रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल नहीं करेगा इसकी गारंटी रशिया ने ली थी। लेकिन पिछले साल भर में सीरिया में हुए रासायनिक हमलों की संख्या को देखा जाए, तो रशिया अपनी जिम्मेदारी निभाने में कम पड़ गया है, ऐसी टीका अमरिका के विदेश मंत्रालय ने की है। उसीके साथ ही रशिया की वजह से सीरिया ने रासायनिक हमला करने का आरोप अमरिका ने किया है। साथ ही ‘दौमा’ में रासायनिक हमला होने की बात साबित हुई तो रशिया ने सीरियन राजवट के समर्थन रोकना चाहिए और इसके लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने तुरंत निर्णय लेना चाहिए, ऐसी माँग अमरिका ने की है।

दौरान, सीरियन सरकार ने दौमा के रासायनिक हमलों की खबर को ख़ारिज किया है। यह खबर झूठी होने का दावा सीरियन सरकार कर रही है। लेकिन घायलों को हो रही सांसों की बीमारी के बारे में बोलने के लिए सीरियन लष्कर ने इन्कार किया है। रशिया ने भी अमरिका के आरोपों को ख़ारिज किया है और पश्चिमी देश दौमा में आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई रोकने के लिए ऐसे झूठे आरोप कर रहे हैं, ऐसा दावा रशिया ने किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.