सिरिया में ‘आयएस’ के अड्डों पर रशियन पनडुब्बी के मिसाइल हमले

मॉस्को: भूमध्य समुद्र में तैनात रहे रशियन नौदल के दो पनडुब्बीने सीरिया के ‘देर अल झोर’ प्रान्त के ‘आयएस’ के अड्डों पर मिसाइल हमले किए। सीरिया के अनेक प्रांतों से पलायन किए ‘आयएस’ के आतंकवादी ‘देर अल-झोर’ में छिपने का दावा किया जा रहा है। इन आईएएस के आतंकवादियों पर रशियाने हवाई हमले शुरू किये है। १० दिनों पूर्व ही रशियन लड़ाकू विमानों ने यह आतंकी हमले किए थे।

रशिया ने भूमध्य सागर में युद्धनौका और पनडुब्बी तैनात किए हैं। सिरियन सागरी क्षेत्र से कुछ अंतर पर इन रशियन नौदल के किलो श्रेणी के ‘वेलीकि नोवोरौड़’ और ‘कोल्पिनो’ दो पनडुब्बियों ने गुरुवार के दिन सीरिया पर मिसाइल हमले किए। रशियन रक्षा मंत्रालयने प्रसिद्ध किए जानकारी के अनुसार दोनों पनडुब्बी से ७ कैलिबर क्रूज मिसाइल सीरिया के पूर्व भाग में प्रक्षेपित किए गए है।

मिसाइल हमलेदेर अल-झोर शहर में मिसाइल हमला किया गया। करीब ५०० से ६७० किलोमीटर पर बसे अड्डों को मिसाइल ने लक्ष्य किया है। इन हमलों में आयएस का नियंत्रण केंद्र, संपर्क क्षेत्र, आतंकवादियों के रहने की जगह और शस्त्रागार तबाह होने की जानकारी रशियन रक्षा मंत्रालय ने दी है। इन हमलों में आयएस के कितने आतंकी ढेर हुए हैं, यह जानकारी अब तक उपलब्ध न होने की बात रशियन रक्षा मंत्रालय ने स्पष्ट की है।

पिछले १० दिनों में रशिया में देर अल-झोर क्षेत्र में किया यह दूसरा हमला है। हफ्ते पहले सिरियन लश्करने आयएस के आतंकियों का घेरा तोड़ते हुए, देर अल झोर में प्रवेश किया था। सिरियन लश्कर के अल-झोर में इस मुहिम को समर्थन के तौर पर रशियाने इस क्षेत्र में हवाई हमले शुरू किए। पिछले हफ्ते रशिया के हवाई हमले में आयएस के ४० से अधिक आतंकी ढेर हुए हैं। जिसमें आयएस के चार बड़े कमांडर मरने का दावा रशियन लश्कर ने किया था।

सिरियन लश्कर ने ही देर अल झोर के अधिकतम भूभाग पर कब्जा पाना शुरू किया है। कुछ घंटों पहले सिरियन लश्कर ने इन शहरों के दो प्रमुख ईंधन क्षेत्र पर कब्जा पाया है और आने वाले कुछ घंटों में सिरियन लश्कर देर अल झोर के प्रमुख शहर में प्रवेश करने का वक्त पास आ रहा है। सिरियन लश्कर ने प्रमुख शहर में प्रवेश करने के बाद रशिया के आयएस के हमले अधिक तीव्र होने की आशंका जताई जा रही है।

सिरियन लश्कर देर अल झोर में दक्षिण और पश्चिम प्रान्त से प्रवेश करते वक्त, अमरीका समर्थक सिरियन विद्रोहीयों ने उत्तर से हमला शुरू किया है। सिरियन लष्कर और अमरीका समर्थक विद्रोहियों ने एक ही स्थान पर हमला करने की वजह से आनेवाले समय में दोनों गट एक दुसरे के सामने खड़े होने की आशंका है। पर हम प्रमुख शहर में प्रवेश नही करेंगे यह खुलासा अमरीका समर्थक सिरियन विद्रोही कर रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.