इस्राइल के गोलान सीमा के पास सीरियन लष्कर की विमानभेदी यंत्रणा तैनात

दमास्कस: इस्राइल के गोलान पहाड़ियों की सीमा के पास सीरिया ने पैंटसिर-१ विमान भेदी यंत्रणा तैनात की है और यह तैनाती इस्राइल विरोधी होने की चेतावनी सीरियन लष्कर के कमांडर ने दी है। यह सिर्फ शुरुआत होकर जल्द ही अधिक यंत्रणा भी इस सीमा भाग में तैनात किए जाएंगे, ऐसी जानकारी सीरियन लष्कर के कमांडर ने दी है। २ दिनों पहले इस्राइल ने गोलान पहाड़ियों के भाग में युद्धाभ्यास का आयोजन किया था। अब सीरियन लष्कर के विमानभेदी यंत्रणा की तैनाती होने की वजह से इस्राइल सीरिया सीमा पर तनाव बढ़ा है।

सीरिया के दक्षिणी पश्चिम भाग में इस्राइल के गोलान पहाड़ियों के सीमा रेखा के पास सीरियन लष्कर की गतिविधियां बढी है। इन लष्करी गतिविधियों में शामिल हुए सीरियन कमांडर ने अंतर्राष्ट्रीय संस्था को इस बारे में जानकारी दी है। सीरियन लष्कर की अतिरिक्त टुकड़ी सीमा भाग में दाखिल हुई हैं और रशियन बनावट की पेंटसिर-१ यह विमान भेदी यंत्रणा भी इस जगह तैनात की गई है।

इस्राइल, गोलान सीमा, सिरियन लष्कर, विमानभेदी यंत्रणा, तैनात, दमास्कस, पैंटसिर-१इस्राइल के लड़ाकू विमानों से सीरियन हवाईक्षेत्र की सुरक्षा के लिए प्रमुख तौर पर पेंटसिर की तैनाती करने की बात सीरियन अधिकारी ने कही है। आनेवाले दिनों में अधिक हवाई सुरक्षा यंत्रणा सीमा भाग में दाखिल होने वाली हैं, ऐसा कमांडर ने स्पष्ट किया है। सीरियन सल्तनत तथा लष्कर ने इसपर प्रतिक्रिया नहीं दी है। पर गोलन पहाड़ियों के बाद में इस्राइल ने शुरू कीये लष्करी अभ्यास के विरोध में सीरिया ने यह तैनाती की है, यह बात कही जा रही है।

पिछले ४ दिनों से इस्राइली लष्कर ने गोलान भाग में युद्धाअभ्यास शुरू किया है और उसमें इस्राइल के तोफ, लष्करी वाहन का समावेश है। सीमा भाग की सुरक्षा को लेकर सीरिया के साथ तनाव निर्माण हुआ है और इस्राइल ने युद्धाभ्यास शुरू करके इस तनाव में बढ़ोतरी की है, ऐसी आलोचना शुरू हो रही थी। तथा यह युद्धाभ्यास नियोजित होकर सीरिया की गतिविधियों से इसका कोई संबंध ना होने का दावा इस्राइली लष्कर ने किया है।

गोलान पहाड़ियों के सीमा के पास पेंटसिर तैनाती करके सीरिया ने इस्राइल को चेतावनी देने का दावा किया जाता है। पिछले महीने में अमरिका ने ईरान के साथ परमाणु करार से वापसी करने के बाद उसकी प्रतिक्रिया इस्राइल-सीरिया के सीमा भाग में उमड़ी थी। सीरिया में इस्राइल के सीमा के पास तैनात होनेवाले ईरान एवं संबंधित जवानों ने सीमा भाग में ३२ रॉकेट से हमले किए थे। इन रॉकेट हमलों को प्रतिउत्तर देने के लिए इस्राइल ने सीरिया में ईरान की जगहों पर जोरदार कार्रवाई की थी।

तथा सीरियन लष्कर ने इस्राइली लड़ाकू विमानों को लक्ष्य करने के लिए पेंटसिर का उपयोग किया था। पर इस्राइल के हमले में रशियन बनावट के पेंटसिर नष्ट होने का वीडियो प्रस्तुत किया गया था। अब गोलान सीमा के पास पेंटसिर की तैनाती करके सीरिया ने इस्राइल को उकसाया है। तथा सीरिया ने इस्राइली विमानों के ऊपर विमानभेदी यंत्रणा के हमले करने पर यह यंत्रणा नष्ट की जाएगी, ऐसा चेतावनी इस्राइल के वायुसेना प्रमुख ने पहले भी दी थी।

गोलान सीमा के पास पेंटसिर की तैनाती सीरिया में ईरान के जगहों की सुरक्षा के लिए होने का दावा इस्राइली माध्यम कर रहे हैं। इस्राइल के सीमा के पास तैनात होनेवाले ईरान एवं ईरान से संबंधित जवान वापसी करे ऐसी मांग इस्राइल ने की है। पर सीरिया के अस्साद सल्तनत ने ईरान के सेना तैनाती का समर्थन किया है। इसकी वजह से गोलान पहाड़ियों के पास सीरियन लष्कर के पेंटसिर की तैनाती पर इस्राइल से तीव्र प्रतिक्रिया आ सकती है।

दौरान इस्राइल के लड़ाकू विमान सीरिया और लेबनॉन के सीमा भाग में गश्ती कर रहे है, ऐसा दावा लेबनीज लष्कर ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.