सीरिया के लष्करी अड्डे पर संदिग्ध विस्फोट – इस्राइल ने हमले करने का सीरियन यंत्रणा का आरोप

दमास्कस: सीरिया की राजधानी दमास्कस में स्थित लष्करी हवाई अड्डा मध्यरात्रि के बाद बड़े विस्फोट के बाद थर्रा गया। यहाँ के एक हथियारों के गोदाम में हुए शोर्ट सर्किट की वजह से यह विस्फोट होने का दावा सीरियन सरकार और ईरान की वृत्तसंस्था ने किया है। लेकिन इस्राइल के लड़ाकू विमानों ने हवाई हमले करके इस हवाई अड्डे को निशाना बनाने का दावा अस्साद समर्थक गुट ने किया है। इसके पहले भी इस्राइल ने सीरिया में स्थित ईरान से संलग्न हथियारों का भंडार और लष्करी अड्डों पर हमले किए थे। इस वजह से यह विस्फोट इस्राइल ने किए हमले की वजह से हुआ होगा, ऐसी आशंका बढ़ी है।

सीरिया, लष्करी अड्डे, संदिग्ध विस्फोट, हमले, सीरियन यंत्रणा, आरोप, इस्राइल, दमास्कसशनिवार को मध्यरात्रि के बाद दमास्कस शहर के पश्चिम में स्थित ‘माझेह’ इस लष्करी अड्डे से विस्फोट की आवाज सुनाई देने का दावा स्थानीय लोगों ने किया है। एक के बाद एक होने वाले इन विस्फोटों के फोटोग्राफ्स और विडियो सोशल मीडिया पर शेअर किया गया है। इस्राइल ने फिर एक बार माझेह लष्करी अड्डे पर हमला करने का दावा एक सीरियन अधिकारी ने भी किया है। लेकिन सीरिया और ईरानी माध्यमों ने इस दावे को ख़ारिज किया है। माझेह अड्डे पर स्थित हथियारों के गोदाम में शॉर्ट सर्किट हुआ और उसके बाद लगी आग में यहाँ के हथियारों के भंडार का विस्फोट हुआ है, ऐसा इन सीरिया और ईरान की वृत्तसंस्थाओं ने कहा है।

अस्साद राजवट के पक्ष में संघर्ष करने वाले हिजबुल्लाह से संबंधित वृत्तसंस्था ने इस्राइल के हवाई हमलों की वजह से विस्फोट हुआ है, ऐसा कहा है। इस्राइल ने माझेह अड्डे पर ५ मिसाइल्स दागने की खबर सदर वृत्तसंस्था ने प्रसिद्ध की है। इस वजह से माझेह अड्डे पर हुए विस्फोट के बारे में अस्साद राजवट और ईरान और हिजबुल्लाह के बीच एकवाक्यता नहीं है।

इसके पहले भी इस्राइल ने ‘माझेह’ अड्डे पर दो बार हवाई हमले किए थे। दिसम्बर २०१६ और जनवरी २०१७ इन दो हवाई हमलों में माझेह के ईरान के हथियारों के भांडार को लक्ष्य किया गया था। लेकिन खुलकर इस्राइल ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली थी। लेकिन इस्राइल के लड़ाकू विमानों ने सीरिया की सीमा में घुसपैठ करके यह हमले करने की चर्चा थी।

दौरान, सीरिया में तैनात ईरान की सेना और ईरान संलग्न समूहों पर इस्राइल के हमले इसके आगे भी जारी रहेंगे, ऐसी चेतावनी इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने चार दिनों पहले दी थी।

 

सीरिया में ईरान का मिसाइल निर्माण कारखाना – इस्राइल की तरफ से फोटोज प्रसिद्ध

तेल अविव: सीरिया के पश्चिमोत्तर इलाके में ईरान की ओर से छिपकर मिसाइल का निर्माण शुरू है। ईरान यहाँ पर इस्राइल को लक्ष्य करने वाले मिसाइलों का निर्माण कर रहा है, ऐसा आरोप इस्राइल ने किया था। इस जगह पर रशिया की ‘एस-४००’ यह हवाई सुरक्षा यंत्रणा तैनात है, ऐसा इस्राइली यंत्रणा ने कहा था।

इस्राइल के लष्कर से संबंधित एक कंपनी ने उपग्रहीय तस्वीरें प्रसिद्ध की हैं। इसमें सीरिया के बनियास प्रान्त के ‘वादी जहनाम’ इलाके में ईरान ने बड़ा कारखाना बनाने की जानकारी इस कम्पनी ने दी थी। ईरान ने अपने देश में पारचिन और खोजिर में बनाए हथियारों के गोदाम का संस्करण सीरिया में बनाने का दवा यह कंपनी कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.