देश के पहले निजी ‘रॉकेट इंजन’ का सफल परीक्षण

नई दिल्ली – भारत की ‘स्कायरूट एअरोस्पेस’ नामक निजी कंपनी ने ‘अपर स्टेट रॉकेट इंजन’ का सफल परीक्षण किया है। देश में निजी कंपनी ने विकसित किया यह पहला ‘रॉकेट इंजन’ साबित हुआ है। इस इंजन का नाम नोबल पुरस्कार प्राप्त भारतीय वैज्ञानिक ‘सी.वी.रामण’ के नाम से ‘रामन’ रखा गया है। देश का अंतरिक्ष क्षेत्र हाल ही में निजी क्षेत्र के लिए खुला करने का निर्णय किया गया था। निजी कंपनियों को रॉकेट प्रक्षेपक का निर्माण करने की अनुमति प्रदान की गई थी। इसके कुछ ही दिनों बाद प्राप्त हुआ यह समाचार ध्यान आकर्षित करनेवाला साबित हुआ है।

rocket-engineदो वर्ष पहले इस्रो के पूर्व वैज्ञानिक पवन कुमार चंदना और नाग डाका ने ‘स्कायरूट एअरोस्पेस’ नाम की स्टार्टअप कंपनी शुरू की थी। स्कायरूट एअरोस्पेस ने देश का पहला निजी राकेट प्रक्षेपक विकसित करने का काम शुरू किया है। इसके लिए इस कंपनी के वैज्ञानिकों ने ‘रामन’ नामक ‘थ्रीडी’ रॉकेट इंजन विकसित किया। स्कायरूट एअरोस्पेस से निर्माण किया जा रहा यह रॉकेट प्रक्षेपक 250 से 750 किलो भार का उपग्रह पृथ्वी की कक्षा में भेजने की क्षमता रखेगा। इसी नज़रिए से इस इंजन का निर्माण करने का दावा पवन कुमार चंदना ने किया।

वर्ष 2021 के दिसंबर महीने में यह रॉकेट अंतरिक्ष में उड़ान भरेगा, यह जानकारी भी उन्होंने साझा की। स्कायरूट विकसित कर रहे इस रॉकेट का भार पारंपरिक रॉकेट के भार से कम होने की जानकारी पवन कुमार ने साझा की। साथ ही स्कायरूट एअरोस्पेस कंपनी और भी दो रॉकेट इंजिन का निर्माण कर रही है। अगले छह महीनों में इन इंजिन्स का परीक्षण होगा, यह जानकारी भी उन्होंने प्रदान की।

इसी बीच जून महीने में केंद्र सरकार ने भारतीय अतंरिक्ष क्षेत्र निजी क्षेत्र के लिए खुला किया। इसके अनुसार निजी कंपनियां रॉकेट और उपग्रहों का निर्माण कर सकेंगी। इस निर्णय का इस्रो के प्रमुख के.सिवन ने स्वागत किया था। इस वजह से जागतिक अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था में भारत को अहम स्थान प्राप्त होगा, यह विश्‍वास भी सिवन ने व्यक्त किया था। साथ ही कुछ दिन पहले श्रीहरिकोटा में निजी क्षेत्र को अपने ‘लौंचपैड’ का निर्माण करने की अनुमति भी प्रदान की गई थी। विश्‍व के विकसित देशों में अंतरिक्ष क्षेत्र में निजी कंपनियां वर्चस्व स्थापित कर रही हैं और ऐसे में भारत में स्कायरूट ने प्राप्त की हुई सफलता अहम साबित होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.