अमरीका के रक्षा विभाग द्वारा यूएफओ से मिले अवशेषों का अध्ययन जारी था – संशोधक अँथनी ब्रॅगालिया

वॉशिंग्टन – अमेरिका के रक्षा विभाग द्वारा, पहले से पृथ्वी पर आईं हुईं उड़न तश्तरियों अर्थात् यूएफओ का और उनसे मिले अवशेषों का अध्ययन जारी था, ऐसी सनसनीखेज जानकारी संशोधक अँथनी ब्रॅगालिया ने उजागर की। ब्रॅगालिया ने प्राप्त की जानकारी में, ‘मेमरी मेटल’, ‘मेटामटेरिअल्स’, ‘अदृश्यता’, ‘प्रकाश की रफ्तार कम करने की शक्ति’ और ‘इलेक्टोमॅग्नेटिक एनर्जी’ को संकुचित करने की क्षमता इन जैसे प्रगत तंत्रज्ञान का समावेश है। सन २०१७ में अमरीका के रक्षा विभाग ने पहली ही बार यूएफओ के संदर्भ में संशोधन जारी होने की अधिकृत कबूली दी थी।

us-Defense-Intelligenceअमरीका के ‘फ्रीडम ऑफ इन्फोर्मेशन ऍक्ट’ के आधार पर संशोधक अँथनी ब्रॅगालिया ने तीन साल पहले ‘डिफेन्स इंटेलिजन्स एजन्सी’ (डीआयए) के पास यूएफओ के संदर्भ में जानकारी मांगी थी। एजेंसी की ओर से उन्हें तकरीबन डेढ़ सौ पेजेस की जानकारी भेजी गई होकर, उससे कई हैरतअंगेज बातें उजागर हुई हैं। सामने आई हुई जानकारी में से अधिकांश बातें, सन १९४७ में अमरीका के न्यू मेक्सिको प्रांत मैं दर्ज हुई यूएफओ की दुर्घटना से संबंधित होंगी, ऐसा दावा ब्रॅगालिया ने किया। यह घटना ‘१९४७ रोझवेल क्रॅश’ के नाम से जानी जाती है।

जुलाई १९४७ में न्यू मेक्सिको प्रांत में एक यूएफओ क्रैश होने की घटना दर्ज हुई थी। अमरीका के हवाई दल ने, केवल एक ‘वेदर बलून’ गिरा, ऐसा बताकर इस घटना को दबाने की कोशिश की थी। लेकिन परग्रहवासीय और यूएफओ का अध्ययन करनेवाले संशोधकों ने इस घटना के सिलसिले में अलग-अलग ‘कॉन्स्पिरसी थिअरीज्’ प्रस्तुत की थी। अमरीका के रक्षा विभाग ने इस संदर्भ में पूरी जानकारी खुली ना कि होने के कारण, आज भी यह घटना एक रहस्य मानी जाती है। इस पृष्ठभूमि पर, ‘डिफेन्स इंटेलिजन्स एजन्सी’ ने दी जानकारी के आधार पर ब्रॅगालिया ने किए दावे गौरतलब साबित होते हैं।

‘डिफेन्स इंटेलिजन्स एजन्सी’ ने दी जानकारी में से ‘ऍडव्हान्स्ट टेक्नॉलॉजी रिपोर्टस्’ यह भाग अहम साबित हुआ है। इसमें ‘निटायनॉल’ इस ‘मेटल अलॉय’ (दो धातुओं से बनाया गया संयुग) का उल्लेख है। ‘निकेल’ और ‘टायटॅनियम’ इन दो धातुओं से तैयार होने वाले इस संयुग की खोज सन १९५९ में की गई ऐसा माना जाता है। ‘शेप मेमरी’ और ‘सुपरइलॅस्टिसिटी’ (अतिलवचिकता) यह इस संयुग की विशेषता है। ‘१९४७ रोझवेल क्रॅश’ के अवशेषों के बारे में किए गए दावों में एक बात का उल्लेख ‘मेमरी मेटल’ ऐसा किया गया था। यह उल्लेख और ‘डिफेन्स इंटेलिजन्स एजन्सी’ ने दी जानकारी में से ‘निटायनॉल’ का संदर्भ इनमें साम्य होने की बात पर ब्रॅगालिया ने गौर फरमाया है।

us-Defense-Intelligenceइसके अलावा ‘मेटामटेरिअल’ और ‘ऍमॉर्फस मेटल’ के बारे में भी ‘डिफेन्स इंटेलिजन्स एजन्सी’ ने जानकारी दी है। इनमें ‘मेटामटेरिअल’ का इस्तेमाल प्रकाश की गति को कम करने के लिए अथवा रोकने के लिए किया जा सकता है, ऐसा जानकारी में नमूद किया गया है। ‘डिफेन्स इंटेलिजन्स एजन्सी’ की रिपोर्ट में, अदृश्यता से संबंधित तंत्रज्ञान का उल्लेख होकर, ‘ऑप्टिकल आयसोलेशन’ और ‘मेटामिरर टेक्नॉलॉजी’ इन जैसी संज्ञाओं का इस्तेमाल किया गया है। ‘मेटामटेरिअल’ में ‘इलेक्टोमॅग्नेटिक एनर्जी’ को संकुचित करने की क्षमता होने की बात भी रक्षा विभाग ने दी जानकारी में बताई गई है।

अमेरिका का रक्षा विभाग और अंतरिक्ष क्षेत्र की कंपनी ‘बिगेलो एरोस्पेस’ ने यूएफओ से प्राप्त अवशेषों का अध्ययन तथा संशोधन किया होने की जानकारी ‘डिफेन्स इंटेलिजन्स एजन्सी’ ने दी है। ‘बिगेलो एरोस्पेस’ इस कंपनी ने पिछले ही वर्ष कंपनी में काम करने वाले सभी कर्मचारियों को काम से निकाल दिया है और फिलहाल कंपनी बंद पड़ गई है। यूएफओ के जो अवशेष कंपनी को अध्ययन के लिए दिए थे, उनका अता पता बताने से कंपनी ने इन्कार किया होने की जानकारी संशोधक अँथनी ब्रॅगालिया ने दी।

पिछले साल अगस्त महीने में, अमरीका के रक्षा विभाग ने एक विशेष ‘टास्क फोर्स’ की स्थापना की थी। ‘द अनआयडेंटिफाईड एरियल फेनॉमेना टास्क फॉर्स’(यूएपिटीएफ) ऐसा इस ग्रुप का नाम होकर, उसमें रक्षा विभाग समेत ‘ऑफिस ऑफ नेव्हल इंटेलिजन्स’ का सहभाग होनेवाला है। अज्ञात यूएफओ से अमरीका की राष्ट्रीय सुरक्षा को होनेवाले संभाव्य खतरे को मद्देनजर रखकर इस टास्क फोर्स की स्थापना की होने की जानकारी, रक्षा विभाग ने जारी किए निवेदन में दी गई थी। उससे पहले सन २०१९ में, अमेरिका की नौसेना ने पहली बार यूएफओ (अनआयडेंटिफाईड फ्लाईंग ऑब्जेक्ट) के प्रकाशित हुए वीडियो सच्चे होने की कबूली दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.