केंद्रीय गृहमंत्री एवं रक्षामंत्री की पाकिस्तान को सख्त चेतावनी

नई दिल्ली/पणजी/इस्लामाबाद – जम्मू-कश्‍मीर में घुसपैठ करवाकर आतंकी गतिविधियों का नया सत्र शुरू करने की कोशिश कर रहे पाकिस्तान को भारत सख्त इशारे दे रहा हैं। गैरज़िम्मेदार देश आतंकवाद का इस्तेमाल अपने राजनीतिक उद्देश्‍य पाने के लिए कर रहा है, यह आरोप रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लगाया है। इसी के साथ केंद्रीय गृहमंत्री अमित शहा ने यह इशारा दिया है कि, आतंकी हरकतें कर रहे पाकिस्तान में घुसकर फिर से ‘सर्जिकल स्ट्राईक’ करने के लिए भारत बिल्कुल हिचकिचाएगा नहीं। पाकिस्तान की इस पर प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है और अंतरराष्ट्रीय समुदाय भारत के इस आक्रामकता का संज्ञान ले, ऐसी चिल्लाहट भी पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने शुरू की है।

Rajnath-Singhजम्मू-कश्‍मीर में आतंकियों की घुसपैठ करवाकर भारत को नुकसान पहुँचाने की जोरदार तैयारी पाकिस्तान ने की है। अफ़गानिस्तान की सत्ता तालिबान ने हथियाने के बाद पाकिस्तान की आतंकी गतिविधियों की तीव्रता अधिक बढ़ने की बात विश्‍लेषक दर्ज़ कर रहे हैं। नवीनतम रायफल के बजाय पिस्तौल का इस्तेमाल करके आतंकवादी पुलिस, शिक्षक एवं आम नागरिकों पर हमले करके आतंक फैला रहे हैं। सुरक्षा बलों ने इस पर गंभीर संज्ञान लेकर कश्‍मीर घाटी में आतंकियों के खिलाफ व्यापक कार्रवाई शुरू की थी। इस दौरान श्रीनगर में हुई हत्या के हत्यारे इस मुहिम में मारे गए हैं।

पाकिस्तान का कुख्यात गुप्तचर संगठन ‘आयएसआय’ इन नए आतंकी हमलों के पीछे है और ‘आयएसआय’ ने ही ‘गज़नवी फोर्स’ नाम से आतंकियों का स्वतंत्र गुट नए प्रकार के हमले करने के लिए गठित करने की बात स्पष्ट हुई है। पाकिस्तान को इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे, इस बात का अहसास भारत अलग-अलग मार्ग से पाकिस्तान को दिला रहा है। ‘शांघाय को-ऑपरेशन ऑर्गनाइज़ेशन-एससीओ’ के एक ‘वर्चुअल’ समारोह में बोलते समय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान का सीधा नाम लिए बगैर पाकिस्तान की आतंकी नीति पर हमले किए।

‘नॉन स्टेट एक्सर्ट’ यानी सीधे किसी भी देश से ताल्लुकात ना होनेवाले आतंकियों का इस्तेमाल करके कुछ गैरज़िम्मेदार देश अपने राजनीतिक उद्देश्‍य पाने की कोशिश कर रहे है। इससे सुरक्षा की पारंपरिक संकल्पना अब पूरी तरह से बदल चुकी है। सुरक्षा अब सिर्फ सीमा तक ही सीमित नहीं रही और अब देश में प्राप्त हो रही चुनौतियों को भी सुरक्षा की चुनौती के तौर पर देखना पड़ रहा है। आतंकवाद इसी का नमूना है’, यह बयान भी राजनाथ सिंह ने किया।

Amit-Shahअफ़गानिस्तान के तालिबान और अन्य आतंकी गुटों को भारत के खिलाफ इस्तेमाल करने की मंशा रखनेवाले पाकिस्तान को भारतीय रक्षामंत्री ने इस बयान से लक्ष्य किया हुआ दिखाई दे रहा है। रक्षामंत्री ‘एससीओ’ की बैठक में पाकिस्तान की आतंकी नीति पर ऐसे प्रहार करते समय केंद्रीय गृहमंत्री अमित शहा ने पणजी के एक कार्यक्रम के दौरान पाकिस्तान को सीधी चेतावनी दी। पाकिस्तान पुरस्कृत आतंकवाद को भारत अधिक समर्थ तरीके से जवाब दे रहा है और उरी में हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान में ‘सर्जिकल स्ट्राईक’ की थी, इसकी याद भी अमित शहा ने ताज़ा कराई। फिर से ऐसा हमला करने में भारत हिचकिचाएगा नहीं, यह इशारा गृहमंत्री ने पाकिस्तान को दिया।

इस पर पाकिस्तान से प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है और पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भारत की आक्रामकता पर संज्ञान लेने का आवाहन भी किया। पाकिस्तान शांति प्रिय देश है। लेकिन, पाकिस्तान अपने खिलाफ होनेवाली कार्रवाई को नाकाम किए बगैर नहीं रहेगा, ऐसे दावे पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने किए। साथ ही जम्मू-कश्‍मीर की जनता पर भारत कर रहे अत्याचारों से ध्यान हटाने के लिए भारत आतंकी हमलों की बनावट कर रहा है, ऐसी चिल्लाहट पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने की है।

इसी बीच भारत ने बीते कुछ हफ्तों से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान की आतंकी नीति पर तीव्र हमले किए हुए दिखाई दिए हैं। पाकिस्तान कश्‍मीर का मसला अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठाकर भारत को हर तरह से बदनाम करने की कोशिश कर रहा है और इसी बीच इस देश का आतंकी चेहरा भारत विश्‍व के सामने पेश कर रहा है। भारतीय नेता नाम का स्पष्ट ज़िक्र किए बगैर पाकिस्तान पर लगा रहे इन आरोपों के गंभीर परिणाम हो रहे हैं और इससे अपने देश की अंतरराष्ट्रीय प्रतिमा मलीन होने की शिकायत पाकिस्तान के माध्यम कर रहे हैं। पाकिस्तान के राजनीतिक अधिकारी और नेता अपने देश का पक्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पेश करने में पूरी तरह से नाकाम साबित होने की बात पाकिस्तान माध्यम स्वीकार रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.