इराक, सीरिया में स्थित अमरिकी लष्करी अड्डों पर हुए रॉकेट हमले – तीन सैनिकों के घायल होने का दावा

बगदाद – इराक में अड्डा स्थापित करनेवाली अमरिकी सेना के विरोध में ‘ओपन वॉर’ शुरू करने की धमकी इराक में मौजूद ईरान से जुड़े आतंकी संगठन के प्रमुख ने दी है। यह धमकी प्राप्त होने के कुछ ही घंटों बाद इराक के इरबिल और एनअल-असाद एवं सीरिया में स्थित अमरिकी सेना के अड्डों पर हमले हुए। इन हमलों में तीन सैनिक घायल होने की जानकारी अमरिकी सेना ने प्रदान की है। लेकिन इस आतंकी संगठन ने दावा किया है कि, उनके इन हमलों में अमरिकी सैनिक मारे गए हैं।

iraq-asad-airbase-attack-1-240x300अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन के आदेश के बाद अमरिकी लड़ाकू विमानों ने बीते महीने में इराक और सीरिया में ईरान से जुड़े आतंकी संगठनों पर हवाई हमले किए थे। इस कार्रवाई में इन आतंकी संगठनों का बड़ा नुकसान होने की खबरें प्राप्त हुई थीं। इराक में मौजूद ईरान से जुड़े ‘कतैब सईद अलसुहादा’ संगठन के प्रमुख अबू अला अल-वली ने अमरीका के इन हमलों का प्रतिशोध लेने की धमकी दी है।

‘इराकी बांधवों की हत्या करनेवाली अमरीका का बदला लेने के लिए तीव्र हमले किए जाएँगे। बिल्कुल इराक की सीमा पर, आसमान में या पानी में, किसी भी क्षेत्र में कहीं भी अमरीका को लक्ष्य किया जाएगा। यह एक खुला युद्ध होगा’, ऐसा अल-वली ने धमकाया था। इसके कुछ ही घंटों बाद इराक एवं सीरिया में स्थित अमरीका के लष्करी ठिकानों पर हमलों में बढ़ोतरी हुई है। लगातार तीन दिन से इरान में स्थित अमरिकी लष्करी, हवाई अड्डों से साथ दूतावास एवं गश्‍त लगा रहे सैनिकों को लक्ष्य किए जाने की खबरें है।

iraq-asad-airbase-attack-2मंगलवार की शाम को उत्तर इराक के कुर्दिस्तान प्रांत में स्थित इरबिल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रॉकेटस्‌ एवं ड्रोन हमले हुए। इसी स्थान पर अमरीका का लष्करी अड्डा है। इसके बाद इरबिल शहर में अमरीका के उच्चायुक्तालय की सुरक्षा बढ़ाई गई है। इसके अलावा आतंकियों ने इरबिल में सलाह अल-दीन रिसॉर्ट के करीबी इस्रायल की गुप्तचर यंत्रणा ‘मोसाद’ के एक ‘सेफ हाउस’ को लक्ष्य करने की खबर प्राप्त हुई थी। लेकिन, इस हमले की पुष्टी नहीं हो सकी है।

बुधवार की सुबह अल-असाद हवाई अड्डे पर १४ रॉकेट हमले हुए। कुछ माध्यमों ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार इस अड्डे पर रॉकेटस्‌ के साथ मिसाइलों के भी हमले होने की बात हुई है। इन सभी हमलों में तीन लोग घायल होने की जानकारी इराक में स्थित पश्‍चिमी सेना के प्रवक्ता कर्नल वेन मैरोटो ने प्रदान की है। इस हमले में वर्णित अड्डे के नुकसान का ब्यौरा बनाने का काम जारी होने की बात कर्नल मैरोटो ने कही। लेकिन, ईरान से जुड़े आतंकी संगठन ने हमारे इन हमलों में काफी संख्या में अमरिकी सैनिक मारे जाने का दावा किया है।

सीरिया के देर अल-ज़ोर क्षेत्र के अमरीका के नियंत्रण वाले अल ओमर र्इंधन क्षेत्र पर ड्रोन हमला हुआ। अमरीका से जुड़े कुर्दों की ‘सीरियन डेमोक्रैटिक फोर्सस’ नामक संगठन ने यह जानकारी सार्वजनिक की। बीते चार दिनों में सीरिया में स्थित अमरिकी ठिकाने पर हुआ यह दूसरा हमला है।

इसी बीच, सौदी अरब के उप-रक्षामंत्री ‘खालिद बिन सलमान’ फिलहाल अमरीका के दौरे पर है। उपरक्षामंत्री खालिद इस दौरे के बीच अमरिकी विदेशमंत्री एंथनी ब्लिंकन, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन एवं पेंटॅगॉन के अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। ईरान का परमाणु कार्यक्रम और ईरान से जुड़े आतंकी संगठनों के बढ़ते हमलों के मुद्दे पर अमरीका और सौदी के नेता की बातचीत होगी, यह दावा किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.