आतंकियों के आश्रयस्थान पर आक्रामक कारवाई करे – अमरिकी विदेशमंत्री ने पाकिस्तान को सूचित किया

काबुल / इस्लामाबाद: अफगानिस्तान में शांति चर्चा शुरू करना एवं पाकिस्तान के स्थिर भविष्य के लिए पाकिस्तान में आतंकवादी संगठन के ‘सुरक्षित स्वर्ग’ पर आक्रामक कारवाई करना आवश्यक है, इन शब्दों में अमरिकी विदेशमंत्री ने पाकिस्तान को कड़े बोल सुनाएं हैं। अमरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन फिलहाल आशिया दौरे पर होकर उन्होंने सोमवार को अफगानिस्तान मे और उसके बाद मंगलवार को पाकिस्तान से को भेंट दी है। पाकिस्तान में दाखिल होने से पहले टिलरसन ने एक वक्तव्य में पाकिस्तान को कड़े शब्दों में संदेश दिया गया है और पाकिस्तानी नेताओं के साथ इस मुद्दे पर चर्चा होगी एसा स्पष्ट किया था।

अमरिकी विदेशमंत्री, आक्रामक कारवाई, आतंकवादी संगठन, पाकिस्तान, आतंकवाद, अफगानिस्तान, तालिबानपिछले महीने मे अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने अफगानिस्तान में तालिबान के विरोध में कारवाई तीव्र करने का निर्णय लिया था। यह निर्णय लेते हुए पाकिस्तान के समर्थन में होने वाले हक्कानी नेटवर्क इस आतंकवादी संगठन का विशेष उल्लेख किया गया था। इस संगठन के विरोध में पाकिस्तान ने कारवाई नहीं की तो पाकिस्तान को उसके परिणाम सहने करने होंगे ऐसे संकेत अमरिका के नेतृत्व ने दिए गए थे। अमरिका के रक्षामंत्री जेम्स मैटिस के एक वक्तव्य में पाकिस्तान को आखरी अवसर दिया जा रहा है, ऐसा उल्लेख किया था।

इस पृष्ठभूमि पर, टिलरसन ने अफगानिस्तान और उसके बाद पाकिस्तान का दौरा करने से ध्यान केंद्रित हो रहा है। अफगानिस्तान के दौरे में विदेश मंत्री टिलरसन ने तालिबान की विरोध में मुहिम का उल्लेख करके, उन्हें कभी भी विजयी नहीं होने देंगे, ऐसा सूचित किया था। उस समय तालिबान मे आतंकी कारवाई का मार्ग छोड़नी वाले गटो को अफगानिस्तान की राजकीय प्रक्रिया में शामिल होने अवसर होने की संकेत दिए थे।

पाकिस्तान में दाखिल होते समय, अमरिका के विदेशमंत्री ने तालिबान विरोधी आक्रामक नीति का उल्लेख करते हुए, उनमें पाकिस्तान की भूमिका के बारे में कड़ा इशारा दिया था। आतंकवाद विरोधी कारवाईयों के संदर्भ मे दावे करते हुए पाकिस्तान को अपनी आंखें खुले रखकर परिस्थिति को देखना आवश्यक है। पाकिस्तान में अभी भी आतंकवादियों को सुरक्षित आश्रय स्थान उपलब्ध हो रहा है। उसकी वजह से आगे चलकर अमरिका इन आतंकवादी तल के विरोध में पाकिस्तान के साथ कारवाई करेगा और पाकिस्तान अधिक सुरक्षित एवं स्थिर रहेगा रहे इसके लिए प्रयत्न करेगा ऐसा टिलरसन ने कहा है।

अफगानिस्तान के मुद्दे पर प्रादेशिक स्तर पर प्रयत्न महत्वपूर्ण है, ऐसा सूचित करते हुए अफगान नीति में इस का स्पष्ट उल्लेख होने की बात कही गई है। पाकिस्तान जैसे देश आतंकवादियों को सुरक्षित स्वर्ग उपलब्ध कराने का प्रयत्न करते हैं, उनपर अनेक बातें निर्भर होने की बात टिलरसन ने सूचित की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.