अमरीका, कनाडा, ब्रिटेन समेत युरोपीय महासंघ ने लगाए बेलारूस पर कड़े प्रतिबंध – वरिष्ठ नेता, अधिकारी और कंपनियों की मालमत्ता फ्रीज़ की

वॉशिंग्टन/ब्रुसेल्स/मिन्स्क – बेलारूस में विमान अपहरण करके रोमन प्रोटासेविक इस पत्रकार की हुई गिरफ्तारी के मुद्दे पर पश्चिमी देशों ने आक्रामक भूमिका अपनाई है। सोमवार को अमरीका, कनाडा, ब्रिटेन और युरोपीय महासंघ ने संयुक्त निवेदन जारी करके बेलारूस पर कड़े प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया। इन प्रतिबंधों में बेलारूस के राष्ट्राध्यक्ष अलेक्झांडर लुकाशेन्को के बेटे समेत वरिष्ठ नेता, अधिकारी तथा कंपनियों का समावेश है। नए प्रतिबंधों के कारण बेलारूस की अर्थव्यवस्था को जबरदस्त झटका लगेगा, ऐसा दावा युरोपीय महासंघ ने किया है।

us-canada-sanction-belarus-1पिछले महीने, ग्रीस से लिथुआनिया के लिए निकला ‘रायनएअर’ कंपनी का विमान हाईजैक करके जबरदस्ती से बेलारूस के मिन्स्क हवाई अड्डे पर उतारा गया था। विमान से प्रवास करनेवाले रोमन प्रोटासेविक इस पत्रकार को तथा उनकी सहकर्मी सोफिआ सॅपेगा को भी बेलारूस की यंत्रणाओं ने गिरफ्तार किया था। रोमन प्रोटासेविक को बाद में जेल में रवाना करके उससे जबरदस्ती से कबूलीजवाब भी लिए गए होने की बात सामने आई है। विरोध करनेवाले पत्रकार को कब्जे में लेने के लिए विमान का अपहरण करने की घटना पर पश्चिमी दायरे से तीव्र प्रतिक्रिया आई थी।

इस घटना के बाद युरोपीय महासंघ ने आक्रामक भूमिका अपनाकर ‘फ्लाईट बॅन’ समेत निवेश रोकने की घोषणा की थी। लेकिन उसके बाद भी राष्ट्राध्यक्ष लुकाशेन्को ने अपनी अड़ियल भूमिका कायम रखकर इस कार्रवाई का समर्थन किया था। उसी समय, बेलारूस पर होनेवाली कार्रवाई का सामना करने के लिए रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन से मुलाकात करके सहायता का आवाहन किया था। रशिया ने दिए आश्वासन के बाद बेलारूस के राष्ट्राध्यक्ष ने फिर से आक्रामक बयान किए थे।

us-canada-sanction-belarus-2बेलारूस के राष्ट्राध्यक्ष ने पीछे हटने से इन्कार करने के कारण पश्चिमी देशों ने संगठित रूप में बड़ी कार्रवाई का फैसला किया। ‘लुकाशेन्को हुकूमत द्वारा लगातार मानवाधिकार, मूलभूत स्वतंत्रता और अन्तर्राष्ट्रीय कानून पैरों तले कुचले जा रहे होकर, इस बारे में हमें तीव्र चिंता प्रतीत होती है। बेलारूस की हुकूमत द्वारा, अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्य किए मूल्यों का खुलेआम उल्लंघन शुरू होकर, उसकी जबरदस्त कीमत उन्हें चुकानी पड़ेगी। इस मुद्दे पर हम एकजुट से प्रत्युत्तर देंगे’, ऐसे शब्दों में अमरीका, कनाडा, ब्रिटेन और युरोपीय महासंघ ने संयुक्त निवेदन जारी किया है।

अमरीका ने राष्ट्राध्यक्ष लुकाशेन्को के निकटवर्ती होनेवाले १६ नेता और अधिकारियों को ‘ब्लॅकलिस्ट’ किया होकर, पाँच कंपनियों की मालमत्ता फ्रीज़ की है। युरोपीय महासंघ ने बेलारूस के ७८ नेता और अधिकारियों समेत आठ कंपनियों की मालमत्ता पर प्रतिबंध लगाए हैं। ब्रिटेन ने बेलारूस की इंधन कंपनी समेत दो कंपनियाँ और ११ लोगों पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया। वहीं, कनाडा ने १७ अधिकारी और पाँच कंपनियों पर प्रतिबंध लगाने की जानकारी दी है। इन प्रतिबंधों के बाद, बेलारूस से आयात किए जानेवाले प्रमुख उत्पादनों पर भी प्रतिबंध लगाने के संकेत युरोपीय महासंघ ने दिए हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.