मुंबई, पुणे में लॉकडाउन फिर से सख्त करने का निर्णय

नई दिल्ली, दि. २१ (वृत्तसंस्था) – मंगलवार के दिन महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के ५५२ नये मरीज़ देखे गए। इस वजह से राज्य में कोरोना संक्रमित मरीज़ों की संख्या बढकर ५,२१८ तक जा पहुँची। इनमें से ४१९ मरीज़ सिर्फ मुंबई में ही देखे गए। इस दौरान पुणे में कोरोना के मरीज़ों की संख्या ७५४ हुई हैं। सोमवार के दिन राज्य में ग्रीन और ऑरेंज झोन में लॉकडाउन के कुछ नियमों में राहत दी गई थी। साथ ही, रेड झोन में गिनती हो रहे पुणे और मुंबई में भी थोडी मात्रा में सहुलियत प्रदान करने का निर्णय हुआ था। पर इसके बाद कई जगहों पर लोगों की भीड हुई और काफी संख्या में गाडियाँ भी रास्तों पर दिखाई दे रही थीं। इससे संक्रमण की गति और तेज़ हो जाने की संभावना ध्यान में रखकर, दुसरे ही दिन मुंबई और पुणे में प्रदान की गई सभी सहुलियतें हटाने के लिए राज्य सरकार मजबूर हुई है।

महाराष्ट्र में मुंबई और पुणे इन दो शहरों में ही कोरोना के सबसे अधिक मरीज़ देखें गए हैं। केंद्रीय गृह और स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी, मुंबई में कोरोना के मरीज़ों की संख्या बढने और लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन होने पर चिंता व्यक्त की थी। लॉकडाउन का कडा पालन नही हुआ, तो संक्रमण बढने का खतरा होने की बात गृहमंत्रालय ने कही थी। साथ ही, इन शहरों में एक केंद्रीय दल भेजने का ऐलान भी किया गया था। यह दल सोमवार रात ही राज्य में पहुँचा था। इस पृष्ठभूमि पर, राज्य सरकार ने मुंबई और पुणे में, नियमों में दीं सहुलियतें हटाने का ऐलान किया है।

राज्य के आर्थिक केंद्र रहें इन दोनों शहरों में जीवनावश्‍यक सामान की दुकानों समेत कुछ उद्योग, व्यापारी आस्थापन शुरू करने के लिए अनुमति प्रदान की गई थी। ईकॉमर्स कंपनियों को इलेक्ट्रॉनिक्स सामान की यातायात करने की अनुमति भी दी गई थी। पर, सोमवार के दिन जारी की गई अधिसुचना में सुधार किया गया है।

मुंबई और पुणे में इसके आगे लॉकडाउन अधिक सख्त करने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। मुंबई में कोरोना का मरीज़ देखें जाने पर प्रतिबंधित किए जा रहें क्षेत्रों की संख्या ८१३ हुई है। ९ अप्रैल को ऐसें क्षेत्रों की संख्या ३८१ थी। धारावी, वरली में प्रतिदिन कोरोना के नए मरीज़ देखें जा रहे हैं और धारावी में इस महामारी से संक्रमित मरीज़ों की संख्या १८० तक जा पहुँची है। साथ ही, पुणे में जहाँ कोरोना के मरीज़ देखे जा रहे है, ऐसे १० पुलिस ठानों की सीमा में सभी दुकानें बंद रहेंगी और सिर्फ सुबह के समय में दूध की बिक्री करने की अनुमति दी गई है।

इस दौरान देश में कोरोना से संक्रमण होने से मरनेवालों की संख्या बढ़कर ६०३ हुई है और पिछले २४ घंटों में देश में कोरोना से बाधित ४४ लोगों की मृत्यु हुई है। साथ ही, कोरोना के मरीज़ों की संख्या १९,००० तक जा पहुँची है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.