पाकिस्तान की तरफ से व्यापार के लिए ‘युआन’ का उपयोग शुरू – ‘स्टेट बैंक ऑफ़ पाकिस्तान’ की घोषणा

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने अंतर्राष्ट्रीय स्तरपर व्यापार के लिए चीन की ‘युआन’ मुद्रा का उपयोग करना शुरू किया है। पाकिस्तान का मध्यवर्ती ‘स्टेट बैंक ऑफ़ पाकिस्तान’ ने इसकी अधिकृत रूपसे घोषणा की है और पाकिस्तानी कंपनियों तथा उद्योजकों को युआन का उपयोग करने की अनुमति दी है। पाकिस्तान का यह फैसला अमरिका के राष्ट्राधयक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने दिए इशारे को प्रत्युत्तर माना जा रहा है। इस फैसले के वजह से पाकिस्तान और अमरिका के बीच की दूरी अधिक बढने वाली है, लेकिन पाकिस्तान और चीन के बीच की डोस्ती मजबूत होने वाली है, ऐसे संकेत मिल रहे हैं।

स्टेट बैंक ऑफ़ पाकिस्तान, घोषणा, युआन, चीन, उपयोग, इस्लामाबाद, डोनाल्ड ट्रम्प

पिछले महीने में पाकिस्तान और चीन के बीच हुई महत्वपूर्ण बैठक में, पाकिस्तान के अंतर्गत सुरक्षा, नियोजन और विकास मंत्री अहसान इक्बाल ने आने वाले समय में पाकिस्तान की तरफ से चीन की ‘युआन’ मुद्रा का उपयोग शुरू होगा, ऐसे संकेत दिए थे। युआन का उपयोग पाकिस्तान के हितसंबंधों ठेंच पहुँचाने वाला नहीं है, बल्कि उससे देश को फायदा ही होगा, ऐसा दावा भी इक्बाल ने किया था। उसके बाद सिर्फ डो हफ़्तों में ही पाकिस्तान ने ‘युआन’ के सन्दर्भ में निर्णय लेकर चीन के साथ बढती नजदीकियों पर मुहर लगाई है।

स्टेट बैंक ऑफ़ पाकिस्तान, घोषणा, युआन, चीन, उपयोग, इस्लामाबाद, डोनाल्ड ट्रम्प

‘इसके आगे आयात, निर्यात और अन्य आर्थिक व्यवहारों के लिए चीन की युआन मुद्रा का उपयोग करने का सामरिक फैसला किया गया है। युआन का उपयोग अमरिकी डॉलर, यूरो और अन्य अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा की तरह किया जा सकता है। पाकिस्तानी कंपनियां ताबड़तोड़ युआन मुद्रा का उपयोग कर अकती हैं। उसके लिए आवश्यक नियम कार्यान्वित किए गए हैं। इस वजह से व्यापार और निवेश के व्यवहारों में युआन का उपयोग किया जा सकता है’, ऐसा ‘स्टेट बैंक ऑफ़ पाकिस्तान’ के निवेदन में स्पष्ट किया गया है।

‘स्टेट बैंक ऑफ़ पाकिस्तान’ ने अपने निवेदन में, ‘चाइना-पाकिस्तान इकॉनॉमिक कॉरिडॉर’ (सीपीईसी) और डो देशों के बीच बढ़ते व्यापार का विशेष उल्लेख किया है। पिछले दशक में पाकिस्तान के साथ मुक्त व्यापार अनुबंध करने वाले चीन ने ‘सीपीईसी’ अंतर्गत पाकिस्तान में लगभग ६० अरब डॉलर्स से अधिक निवेश किया है। सन २०१६ में डोनों देशों के बीच व्यापार करीब १३.८ अरब डॉलर्स तक पहुंचा था, ऐसा कहा जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.