चार महीनों में पहली बार कोरोना संक्रमण बढ़ने की गति सबसे कम देखी गई

नई दिल्ली – चार महीनों के बाद पहली बार देश में चौबीस घंटों में देखे गए कोरोना संक्रमण के नए मामलों की संख्या ३७ हज़ार से कम दर्ज़ हुई है। कोरोना संक्रमितों की सबसे अधिक संख्यावाले महाराष्ट्र में भी कोरोना संक्रमण की गति धीमी हुई है। मंगलवार के दिन राज्य में ११५ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई और ५,३६३ नए मामले दर्ज़ हुए। इसी बीच राज्य में ७,८३६ कोरोना संक्रमित इलाज से स्वस्थ हुए। संक्रमण की गति कम हुई हो, लेकिन अगले दिनों में कोरोना संक्रमण रोकने के साथ ही सावधानी बरतने के लिए केंद्रीय गृहमंत्रालय ने नई ‘गाईडलाइन’ जारी की है। ‘अनलॉक-६’ के तहत अब ३० अक्तुबर तक लगाए गए प्रतिबंध ३० नवंबर तक जारी रहेंगे, यह बात सरकार ने स्पष्ट की है।

कोरोना संक्रमण

जुलाई में देश में कोरोना संक्रमण काफी तेज़ होना शुरू हुआ था। सितंबर में देश में कोरोना संक्रमण की गति चोटी पर थी। लेकिन, इसके बाद इसी संक्रमण की गती धीमी हुई है और अब १८ जुलाई के बाद पहली बार देश में एक दिन में सबसे कम कोरोना के मामले दर्ज़ हुए हैं। १८ जुलाई के दिन देश में ३४,८८४ नए संक्रमित देखे गए थे। इसके बाद सोमवार के दिन खत्म हुए चौबीस घंटों में देश में कोरोना के ३६,४६९ नए मामले सामने आए हैं। इस वजह से देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ७९ लाख ४६ हज़ार ४२९ तक जा पहुँची है। इसी बीच मंगलवार की रात तक देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या ७९.७८ लाख से अधिक हुई।

बीते चौबीस घंटों में देश में दर्ज़ हुए कुल कोरोना के मामलों में से करीबन ५० प्रतिशत मामले ५ राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश में देखे गए हैं। इनमें महाराष्ट्र तीसरे स्थान पर है। केरल में कोरोना के ४,२८७ नए मामले सामने आए हैं। देश में ७८ प्रतिशत ऐक्टिव मरीज़ १० राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश में हैं। इनमें से २१ प्रतिशत सक्रिय मरीज़ महाराष्ट्र में हैं। अब तक देखे गए कोरोना के मृतकों में से ८६ प्रतिशत संक्रमितों ने १० राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों में दम तोड़ा है। इनमें से ३६ प्रतिशत से अधिक संक्रमितों की मृत्यु महाराष्ट्र में हुई है।

इसी बीच अगले दिनों में कैसे सावधानी बरतनी है और किसके लिए सहुलियत प्राप्त होगी, यह स्पष्ट करने के लिए सरकार ने नई ‘गाईडलाइन’ जारी की है। इसके अनुसार ३० सितंबर के दिन घोषित की गई ‘गाईडलाइन’ अब ३० नवंबर तक बरकरार रखने के आदेश दिए गए हैं। इसके अनुसार संक्रमण का सबसे अधिक खतरा होनेवाली कुछ सेवाओं को लेकर राज्य और केंद्र शासित प्रदश की सरकारों को स्थिति का आकलन करके निर्णय करने की अनुमति प्रदान की गई है। स्कूल, कोचिंग क्लासेस, अनुसंधान के अभ्यासकों के लिए एक समय पर १०० से अधिक लोगों की मौजुदगी को अनुमति नहीं होगी।

इसके साथ यात्रियों के अंतरराष्ट्रीय सफर, खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए स्विमिंग पूल का इस्तेमाल, उद्योगों के प्रदर्शनी के लिए हॉल, सिनेमा, थिएटर, मल्टिप्लेक्स के लिए ५० प्रतिशत आसनव्यवस्था के लिए अनुमति प्रदान की गई है। बंद ठिकानों पर सामाजिक, शिक्षा, क्रिड़ा, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनीतिक समारोह एवं अन्य सम्मेलोनों के लिए हॉल में अधिकतम ५० प्रतिशत आसन एवं अधिक से अधिक २०० लोगों की मौजुदगी की सीमा तय की गई है। लेकिन, उपरोक्त सेवाओं के बारे में सहुलियत देने का निर्णय लेने के लिए राज्यों को स्थिति का जायज़ा करने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.