दक्षिण पूर्व एशिया के संघर्ष में हिस्सा लें – फिलिपिन्स के ‘आयएस’ का आवाहन

मनिला: ‘फिलिपिन्स की ‘मारावी सिटी’ में ‘आयएस’ इस आतंकवादी संगठन ने छेड़ा हुआ संघर्ष और ज्यादा फैलने के संकेत मिल रहे हैं। ‘मारावी सिटी’ में सक्रीय ‘आयएस’ के गुट नें एक चित्रफ़ित प्रकाशित कि है, जिसमे दक्षिण पूर्व एशिया के मुस्लिम बंधुओं को अपने संघर्ष में शामिल होने के लिए आवाहन किया है। सात मिनिट के इस विडियो में फिलिपिन्स के राष्ट्राध्यक्ष की संभावना अमरीका के गुलाम के तौर पर की गई है और अमरीका के साथ ऑस्ट्रेलिया और रोम तक बदला लेंगे, ऐसी धमकी दी गई है।

दक्षिण पूर्व एशिया

मई माह के आखरी हफ्ते से ‘आयएस’ संलग्न आतंकवादी गुटों ने फिलिपिन्स के ‘मारावी सिटी’ पर कब्जा करके जोरदार संघर्ष शुरू किया है। तीन महीने बाद भी यह संघर्ष जारी है, जिसके तीव्र परिणाम दक्षिण पूर्व एशिया के साथ एशिया-प्रशांत क्षेत्र के देशों में दिखाई दे रहे हैं। ‘आयएस’ के खिलाफ जारी इस संघर्ष में फिलिपिन्स को अमरीका साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने मदद की है और इस मदद को कायम रखने का वादा भी किया है। इस पृष्ठभूमि पर जारी हुआ यह विडियो ‘आयएस’ के बढ़ते प्रभाव का संकेत देने वाला है।

दक्षिण पूर्व एशियाआयएस के ‘अल हयात मीडिया सेण्टर’ की ओर से जारी किए गए विडियो में ‘मारावी सिटी’ के अबुल यमन इस आतंकवादी ने संघर्ष का आवाहन किया है। इसमें मारावी सिटी के संघर्ष में मारे गए फिलीपीनी सैनिकों के साथ ही ‘आयएस’ के आतंकवादियों के मृतदेह दिखाए गए हैं। साथ ही कुछ धार्मिक स्थलों को उध्वस्त करने के फुटेज भी दिखाए गए हैं। यह दिखाए जाते समय दक्षि पूर्व आशिया के नागरिकों को संघर्ष में शामिल होने का आवाहन किया गया है।

दक्षिण पूर्व एशियाइंडोनेशिया, ब्रूनेई, मलेशिया, थाईलैंड और सिंगापूर के नागरिकों ने ‘आयएस’ के संघर्ष में हिस्सा लेना चाहिए, ऐसा आवाहन करके फिलीपीनी राष्ट्राध्यक्ष के खिलाफ जोरदार टीका की गई है। राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ने की संभावना अमरीका के गुलाम के तौर पर की गई है और ऑस्ट्रेलिया को ‘संरक्षक कुत्ता’ कहा गया है। ‘आयएस’ सबके साथ बदला लेगी और सीधे रोम में दाखिल होगी, ऐसी धमकी भी इस विडियो के जरिए दी गई है। फिलिपिन्स के ‘आयएस’ की ओर से प्रसिद्ध किया गया यह पहला विडियो है, ऐसा माना जा रहा है।

इस विडियो पर मलेशिया और ऑस्ट्रेलिया ने चिंता व्यक्त की है और ऑस्ट्रेलिया ‘आयएस’ के खिलाफ मुहीम जारी रखेगा, ऐसा आश्वासन भी प्रधानमंत्री माल्कम टर्नबुल ने दिया है। मलेशिया के रक्षा प्रमुख ने यह विडियो गंभीर मामला है कहकर, ‘आयएस’ के विस्तार में यह महत्वपूर्ण बात हो सकती है, ऐसा कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.