जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में एक जवान शहीद

जम्मू – जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षादल के पथक पर आतंकियों ने किये हमले में एक जवान शहीद हुआ होकर, एक जवान ज़ख़्मी हुआ है। एक अन्य घटना में, कुपवाड़ा में सुरक्षादल ने की कार्रवाई में लश्कर-ए-तोयबा के तीन आतंकियों को पकड़ने में क़ामयाबी प्राप्त हुई है, ऐसा एक अधिकारी ने कहा। इसी बीच, पाकिस्तानव्याप्त कश्मीर (पीओके) स्थित आतंकियों का प्रशिक्षण अड्डा कोरोनावायरस की चपेट में आया होने की जानकारी पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबग सिंग ने साझा की।

सीआरपीएफ के जवान और जम्मू-कश्मीर पुलीस पुलवामा ज़िले में पेरचू पुल के नज़दीक गश्ती कर रहे थे कि तभी आतंकियों ने सुरक्षादल के पथक पर हमला किया। इस हमले में दो जवान ज़ख़्मी हुए थे। लेकिन आतंकियों के हमले में गंभीर रूप में ज़ख़्मी हुए अनुज सिंग वीरगति को प्राप्त हुए। इस हमले में मोहम्मद इब्राहिम ये जवान ज़ख़्मी हुए हैं। आतंकियों के हमले क बाद पूरे परिसर की घेरा गया होकर, आतंकियों की खोजमुहिम जारी है।

इसी बीच, जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में सुरक्षादल के जवान और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ के बाद लोलाब जंगल इलाक़े से, लष्कर-ए-तोयबा के तीन आतंकियों को गिरफ़्तार करने में जम्मू-कश्मीर पुलीस तथा २८-राष्ट्रीय रायफल के जवानों को सफलता प्राप्त हुई। गुजरपट्टी गनबघ भाग में आतंकी होने की ख़बर पहले ही मिली थी। इस जानकारी के आधार पर खोजमुहिम हाथ में ली गयी थी। गिरफ़्तार किये हुए तीनों आतंकी हाल ही में लश्कर-ए-तोयबा इस आतंकी संगठन में शामिल हुए थे। आतंकियों से हथियारों की राशि बरामद की गयी है।

पाकिस्तानव्याप्त कश्मीर (पीओके) स्थित आतंकियों का प्रशिक्षण अड्डा भी कोरोना की चपेट में आया होने की बात सामने आयी है। पीओके स्थित अड्डे में से आतंकियों ने उनके परिजनों से संपर्क किया था। यह संभाषण पकड़ा गया था। ‘यहाँ के प्रशिक्षण अड्डे पर होनेवाले कश्मीरी युवाओं को कोरोना का ख़तरा है। कश्मीर के कुछ प्रशिक्षणार्थी कोरोनावायरस से संक्रमित हुए होकर, उनकी मृत्यु होने की आशंका है। किसी को भी उनका ख़याल नहीं है’ ऐसा ये आतंकी अपने परिजनों से कह रहे थे, यह बात पुलीस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबग सिंग ने साझा की।

इस इलाक़े में २० लाँच पॅड्स और २० आतंकी अड्डे हैं। हर एक स्थान में कम से कम ५० आतंकी होंगे, ऐसा अनुमान सिंग ने जताया। अलग अलग गुप्तचर यंत्रणाओं से प्राप्त जानकारी के अनुसार, पाकिस्तान कोरोनाबाधित आतंकियों की घुसपैंठ कश्मीर में कराने की कोशिश में है। पीओके स्थित आतंकियों के लाँच पॅड्स पर लगभग ४५० आतंकी भारत में घुसपैंठ करने की तैयारी में होने की जानकारी इससे पहले ही सामने आयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.