पाकिस्तान से ही भारत में नशीले पदार्थ पहुँचते हैं – तस्करों की कबूली

नई दिल्ली – पाकिस्तान से अवैध मार्ग से भारत में नशीले पदार्थ पहुँचाए जाते हैं, यह बात एक रपट से सामने आयी है। नशीले पदार्थों की तस्करी करने के मामले में सजा काट रहे गुनाहगारों ने यह बात कबूल की है। ‘ईयू रिपोर्ट्स’ नामक यूरोप के न्यू पोर्टल ने यह वृत्त जारी किया है। कुछ सप्ताह पहले ‘बीएसएफ’ ने भारत-पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर नशीले पदार्थों का बड़ा भंड़ार बरामद किया था।

नशीले पदार्थ

नशीले पदार्थों की तस्करी में जुटे ८७२ गुनाहगारों से मुलाकात करके ‘ईयू रिपोर्टस्‌’ ने एक सर्वे किया। इस दौरान ८३ प्रतिशत तस्करों ने पाकिस्तान से ही अवैध मार्ग से भारत में नशीले पदार्थ पहुँचाए जाते हैं, यह बात कबूल की है। तभी पांच प्रतिशत से अधिक लोगों ने नेपाल और चार प्रतिशत लोगों ने अफ़गानिस्तान का ज़िक्र किया है। लेकिन, बीते कुछ महीनों से सुरक्षा बलों ने नशीले पदार्थ बरामद करके आतंकी संगठन और तस्करों की कमर तोड़ दी है, इस ओर भी इस रपट में ध्यान आकर्षित किया गया है।

भारत में पंजाब से बड़ी मात्रा में नशीले पदार्थों का भंड़ार बरामद किया जा रहा है। बीते वर्ष जून में कस्टम विभाग ने अमृतसर से २,७०० करोड़ रुपयों का हेरॉईन बरामद किया था। पाकिस्तान से भारत में फैल रहे आतंकवाद में नार्को टेररिज़म भी एक अहम हिस्सा है। नशीले पदार्थों की तस्करी से पाकिस्तान आतंकी गतिविधियों के लिए पैसे इकठ्ठा करता हैं। इसका इस्तेमाल पाकिस्तान भारत के विरोध में कर रहा है। इस रपट के माध्यम से यूरोप के न्यूज पोर्टल ने पाकिस्तान के नार्को टेररिज़म का पर्दाफाश किया है।

इसी बीच, एक सप्ताह पहले जम्मू-कश्‍मीर की अंतरराष्ट्रीय सीमा से भारत में पीवीसी पाईप लाईन से नशीले पदार्थों की तस्करी करने की पाकिस्तान की साज़िश नाकाम की गई थी। इस दौरान ६२ किलो हेरॉईन बरामद किया गया था। इससे पहले पंजाब में भी इसी पद्धती का इस्तेमाल किया गया था। लेकिन, वहां पर यह कोशिश नाकाम होने के बाद जम्मू-कश्‍मीर की सीमा पर यही तकनीक इस्तेमाल करने की कोशिश तस्करों ने की थी। कुछ दिन पहले जम्मू में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ ने टनेल की खोज की थी। इस टनेल से नशीले पदार्थ और हथियार भारत में भेजे जा रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.