‘आयएमएफ’ और ‘वर्ल्ड बैंक’ की सहायता से सिंगापुर की ‘डिजिटल करन्सी’ विकसित करने के संकेत

singapore-digital-currency-2सिंगापुर – सिंगापुर की सेंट्रल बैंक ‘मॉनेटरी अथॉरिटी ऑफ सिंगापुर’ ने अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष एवं ‘वर्ल्ड बैंक’ समेत अन्य प्रणालियों की सहायता से ‘डिजिटल करन्सी’ विकसित करने के संकेत दिए हैं। इसके पहले चरण के तौर पर सिंगापुर की सेंट्रल बैंक ने ‘ग्लोबल सेंट्रल बैंक डिजिटल करन्सी चैलेंज’ नामक अंतरराष्ट्रीय समारोह का आयोजन करने का ऐलान किया है। इसमें विश्‍वभर की वित्तसंस्थाएं, ‘फिन्टेक’ क्षेत्र की कंपनियाँ एवं सूचान प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनियों को आमंत्रित किया गया है। संबंधित कंपनियों ने ‘डिजिटल करन्सी’ का निर्माण एवं कार्यान्वयन से संबंधित संकल्पना पेश करने का निवेदन सिंगापुर की सेंट्रल बैंक ने किया है।

singapore-digital-currency-3अंतरराष्ट्रीय स्तर के कारोबार की केंद्रीय प्रणाली के तौर पर पहचानी जानेवाली ‘स्विफ्ट’ ने बीते महीने में डिजिटल करन्सी के मुद्दे पर एक विस्तृत रपट जारी की थी। इसमें विश्‍वभर की ५० प्रतिशत से अधिक सेंट्रल बैंकस्‌ ‘डिजिटल करन्सी’ शुरू करने से संबंधित गतिविधियों में जुटी होने की बात कही गई थी। इसी के साथ दूसरी ओर विश्‍व की शीर्ष अर्थव्यवस्था वाले चीन और ब्रिटेन जैसे देशों ने ‘क्रिप्टोकरन्सी’ के विरोध में आक्रामक कार्रवाई शुरू की है। इस पृष्ठभूमि पर सिंगापुर की सेंट्रल बैंक ने विश्‍वभर की प्रमुख प्रणालियों को साथ लेकर ‘डिजिटल करन्सी’ जारी करने की दिशा में कदम उठाना ध्यान आकर्षित कर रहा है।

सिंगापुर की सेंट्रल बैंक ने जारी किए निवेदन के अनुसार मुद्राकोष एवं वर्ल्ड बैंक के साथ ही ‘एशियन डेवलपमेंट बैंक’, ‘युनायटेड नेशन्स कैपिटल डेवलपमेंट फंड’, ‘युनायटेड नेशन्स डेवलपमेंट प्रोग्राम’, ‘ऑर्गनाइज़ेशन फॉर इकॉनॉमिक को-ऑपरेशन फॉर इकॉनॉमिक को-ऑपरेशन ऐण्ड डेवलपमेंट’ जैसी प्रणालियां भी ‘डिजिटल करन्सी’ से संबंधित मुहिम में शामिल हैं। इसके अलावा ‘एमेज़ॉन वेब सर्विसस’ और ‘मास्टरकार्ड’ जैसी कंपनियाँ भी सहायता प्रदान करेंगी, यह जानकारी साझा की गई है। इस कार्यक्रम के तहत एक ‘१२ प्रॉब्लेम स्टेटमेंट’ जारी किया गया है और ‘डिजिटल करन्सी’ का प्रस्ताव पेश करनेवाली कंपनियों को इसी आधार पर संकल्पना पेश करनी होगी।

singapore-digital-currency-1‘आर्थिक कारोबार की रचना के अगले चरण के तौर पर सेंट्रल बैंक द्वारा विकसित की जा रही ‘डिजिटल करन्सी’ की वजह से कारोबार की अचूकता बढ़ेगी। यह करन्सी सभी घटकों को शामिल करनेवाली एवं अर्थव्यवस्था में डिजिटल मुहिम को गति देनेवाली होगी’, यह दावा सिंगापुर की सेंट्रल बैंक ने किया है।

दो वर्ष पहले फेसबुक, एमेज़ॉन, जे.पी.मॉर्गन जैसी शीर्ष बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा ‘डिजिटल करन्सी’ से संबंधित ऐलान किया गया था। उसी समय दूसरी ओर चीन, जापान, ब्रिटेन और यूरोपिय महासंघ समेत खाड़ी क्षेत्र के एवं एशियाई देश भी डिजिटल करन्सी के लिए गतिविधियों में जुटे होने की बात सामने आयी थी। चीन द्वारा वर्ष २०१४ से ही ‘डिजिटल युआन’ का चलन के तौर पर इस्तेमाल शुरू करने की कोशिश हो रही है। बीते वर्ष के बाद चीन ने प्रायोगिक स्तर पर अलग अलग शहरों में इसका इस्तेमाल करने की मुहिम चलाई थी। कुछ महीने पहले चीन ने ‘यूएई’ और थायलैण्ड जैसे देशों के साथ भी डिजिटल करन्सी के इस्तेमाल के विषय पर बातचीच जारी होने की बात सामने आयी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.