अमरिका में ट्रम्प प्रशासन के सामने ‘शट डाउन’ का संकट- राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प की विरोधकों पर टीका

वॉशिंग्टन: पेंटॅगॉन और सुरक्षा यंत्रणाओं से संबंधित अतिरिक्त आर्थिक प्रावधान सिनेट ने ख़ारिज करने की वजह से एक वर्ष का कार्यकाल पूरा करने वाले ट्रम्प प्रशासन को ‘शट डाउन’ का सामना करना पडा है। सफल हुई कर कटौती और गतिमान हुई अमरिकी अर्थव्यवस्था का महत्व कम करने के लिए विरोधी पार्टियों के नेताओं ने देश पर ‘शट डाउन’ लादा है, ऐसा आरोप अमरिकी राष्ट्राधयक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने किया है। इस के पहले पांच साल पहले ओबामा प्रशासन के कार्यकाल में अमरिका में इसी तरह की ‘शट डाउन’ की समस्या निर्माण हुई थी।

ट्रम्प प्रशासन

पिछले वर्ष ट्रम्प प्रशासन ने अमरिकी के प्रतिनिधिगृह को पेंटॅगॉन और सुरक्षा यंत्रणाओं से संबंधित अतिरिक्त प्रावधान का प्रस्ताव पेश किया था। अमरिका के बजट में घोषित किए प्रावधानों के व्यतिरिक्त यह माँग में वृद्धि की गई है। हर साल अमरिकी प्रशासन की तरफ से इस तरह की माँग की जाती है। सदर प्रस्ताव को तीन महीनों के भीतर मान्यता मिलना आवश्यक होता है। लेकिन सदर प्रस्ताव को मान्यता देने के लिए डेमोक्रेट नेताओं ने विलंब किया, ऐसा आरोप ट्रम्प प्रशासन कर रहा है।

शुक्रवार को मध्यरात्रि से पहले सदर प्रस्ताव सिनेट की तरफ से मंजूर होना आवश्यक था। लेकिन अमरिका के प्रतिनिधिगृह ने गुरुवार को अतिरिक्त प्रावधनों का प्रस्ताव मंजूर किया। इस वजह से सिनेट में जाने से पहले ही शुक्रवार को मध्यरात्रि के बाद ट्रम्प के राजनीतिक विरोधी डेमोक्रेट्स साथ ही उनके ही कुछ रिपब्लिकन पार्टी के नेताओं ने सदर प्रस्ताव को रोक दिया। इस प्रस्ताव पर हुए मतदान में ट्रम्प के पक्ष में ५० और ४८ मत विरोध में गए। सिनेट में कोई प्रस्ताव पारित करने के लिए ६० मतों की आवश्यकता होती है। यह मत न मिलने की वजह से ‘शट डाउन’ घोषित किया गया।

‘शट डाउन’ रोकने के लिए राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने डेमोक्रेट पार्टी के वरिष्ठ नेता ‘चक शुमर’ से मुलाकात की। १६ फ़रवरी तक प्रावधान मान्य करने का आवाहन ट्रम्प ने किया। लेकिन शूमर ने ट्रम्प की माँग को ख़ारिज किया। इस के बाद राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने इस शट डाउन के डेमोक्रेट पार्टी के नेताओं की जिम्मेदार ठहराया है। साथ ही ‘अमरिकी लष्कर के लिए अथवा अपनी दक्षिण सीमारेखा की सुरक्षा के लिए यह शट डाउन उचित नहीं है’, ऐसी टीका भी ट्रम्प ने की है।

अवैधरूप से शरणार्थियों की चल रही खदेड़ रोकने के लिए ट्रम्प और रिपब्लिकन पार्टी पर दबाव डाला जा सके, इस लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के नेताओं ने शट डाउन लादने का दावा अन्तर्राष्ट्रीय मीडिया कर रही है। व्हाईट हाउस ने भी इस मुद्दे पर डेमोक्रेटिक पार्टी के नातों पर टीका की तोप दागी है। ‘डेमोक्रेट पार्टी के नेता लाखों अवैध शरणार्थियों को क़ानूनी अधिकार देने की माँग कर रहे हैं। ट्रम्प प्रशासन ने इस माँग को ठुकराया है और डेमोक्रेट के नेता शट डाउन लादकर अमरिकी जनता को परेशानी में डाल रहे हैं’, ऐसा आरोप व्हाईट हाउस ने लगाया है।

दौरान, इस ‘शट डाउन’ की वजह से पेंटॅगॉन और सुरक्षा यंत्रणा से संबंधित लगभग आठ लाख कर्मचारियों को मजबूर छुट्टी पर जाना पड़ने वाला है। सिर्फ अत्यावश्यक सेवाएँ शुरू रहेंगी। इसका परिणाम अमरिका के अंतर्गत और सीमा सुरक्षा पर भी हो सकता है, ऐसी चिंता व्यक्त की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.