शरणार्थी लेकर आने वाले जहाज को इटली में प्रवेश नहीं मिलेगा – अंतर्गत रक्षा मंत्री मैटियो सैल्व्हिनी

रोम: लीबिया के सागरी सीमा के पास शरणार्थियों की रिहाई करके, उनके झुंड लाने वाले किसी भी जहाज को इटली में प्रवेश नहीं मिलेगा, ऐसे संकेत देश के अंतर्गत रक्षा मंत्री सैल्व्हिनी ने दी है। २ दिनों पहले सैल्व्हिनी ने अंतर्राष्ट्रीय मुहिम कार्यान्वित करनेवाले जहाज, व्यापारी जहाज और विदेशी लष्करी जहाज के प्रवेश पर बंदी की घोषणा की थी। उसके बाद सोमवार को एक इटालियन जहाज को प्रवेश देने से मना करके आगे चलकर इटली के जहाजों को भी बंदरगाह में प्रवेश नहीं मिलेगा, ऐसा अंतर्गत रक्षामंत्री ने कहा है।

पिछले महीने में सरकार स्थापित करने के बाद इटली के लीग पक्ष के नेता मैटियो सैल्व्हिनी ने शरणार्थियों के मुद्दे पर रोकठोक भूमिका ली है। शरणार्थियों के झुंड इटली में लाना मतलब अवैध मानवी तस्करी होकर इस उद्योग में इटली शामिल नहीं होने वाला है, ऐसा उन्होंने उजागर पर तौर पर सूचित किया था। उस समय इटली के बंदरगाह पर प्रवेश मांगने वाले ५ से अधिक जहाजों को एक के पीछे एक प्रवेश से इंकार करके आगे चलकर इटली अवैध शरणार्थियों को सहन नहीं करेगा इसके स्पष्ट संकेत दिए हैं।

शरणार्थी लेकर, आने वाले, जहाज, इटली, प्रवेश नहीं, अंतर्गत रक्षा मंत्री, मैटियो सैल्व्हिनी, रोम, लीबियाइस पृष्ठभूमि पर पिछले २ दिनों में हुई घटना ध्यान केंद्रित करने वाली मानी जा रही है। रविवार को अंतर्गत रक्षामंत्री मैटियो सैल्व्हिनी ने विदेशी स्वयंसेवी संस्था के जहाज पर पूर्णरुप से बंदी की घोषणा करके व्यापारी जहाज एवं विदेशी लष्करी जहाज पर बंदी लगाने का इरादा घोषित किया था। उस समय शरणार्थियों के लिए चलाने जाने वाले अंतराष्ट्रीय मुहिम से संबंधित जहाजों को भी प्रवेश से इनकार करने के संकेत दिए थे। इस में यूरोपीय महासंघ के ऑपरेशन सोफिया का समावेश होने की आशंका इटालियन सूत्रों से व्यक्त की जा रही है।

सोमवार को वॉस थैलासा इस इटालियन जहाज का प्रवेश रोकने के आदेश देकर सैल्व्हिनी ने अपनी भूमिका अधिक कठोर करने की बात दिखाई दी है। वॉस थैलासा यह जहाज टोटल इस फ्रेंच ईंधन कंपनी के लिए काम करता है। लीबियन सीमा के पास होनेवाले खतरों का संदेश मिलने की वजह से लीबिया का जहाज पहुंचने से पहले ही इस जहाज ने शरणार्थियों को अपने कब्जे में लिया था। पर इटली के तटरक्षक दल ने यह जहाज रोकने की बात सामने आई है।

लिबियन यंत्रणा दाखिल होते समय इस जहाज ने कि कार्रवाई अनावश्यक है, ऐसी आलोचना इटली के अधिकारियों ने की है। इस कार्रवाई की जांच करने के संकेत इटली के परिवहन मंत्री ने दिए हैं। इटली के बंदरगाह में इटालियन जहाज को प्रवेश करने से मना करने की यह पहली घटना होकर उन्होंने शरणार्थियों के झुंड लाने का प्रयत्न करने वाले गुनहगारी टोलियों तथा अन्य घटकों को योग्य संदेश देने की बात मानी जा रही है।

ब्रिटेन के यंत्रणा ने हालही में इटली के शरणार्थियों के विरोध में आक्रामक भूमिका की वजह से लीबिया में फंसे हुए शरणार्थियों के झुंड की संख्या लगभग ७ लाख तक जा पहुंचने की चेतावनी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.