केरल में पुलिस कार्रवाई में सात हज़ार डिटोनेटर्स बरामद

कोची – केरल के वालायार में ‘डिस्ट्रिक्ट ऐण्टी नार्कोटिक्स स्पेशल ऐक्शन फोर्स’ (डीएएनएसएएफ) और वालायार पुलिस की कार्रवाई के दौरान ७ हज़ार डिटोनेटर्स और जिलेटिन की ७,५०० स्टिक्स जब्त की गई हैं। पुलिस की इस कार्रवाई के साथ ही आतंकी केरल में बड़े हमले की तैयारी में जुटे होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। पुलिस ने इस मामले में दो की गिरफ्तारी की है और दोनों की बड़ी सख्ती के साथ पुछताछ की जा रही है। ‘एनआयए’ ने कुछ दिन पहले ही आतंकी ‘आयएस’ संगठन के केरल युनिट का प्रमुख सिद्दिक उल अस्लिम को गिरफ्तार किया था।

Kerala-detonatorsसेलम से आंगामलय की ओर टमाटर लेकर जा रहे ट्रक से डिटोनेटर्स और जिलेटिन के स्टिक्स भी पहुँचाए जा रहे हैं, यह खबर ‘डीएएनएसएएफ’ के अफसरों को प्राप्त हुई थी। इसके अनुसार जाल बिछाकर पुलिस ने संबंधित ट्रक को रोककर ७ हज़ार डिटोनेटर्स और ७,५०० जिलेटिन की स्टिक्स का यह बड़ा भंड़ार बरामद किया। संबंधितों ने कुल ३४ बक्सों में यह सभी भंड़ार छुपाया था।

इस दौरान ‘डीएएनएसएएफ’ के अफसरों ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है। इनके नाम रवी और प्रभू बताए गए हैं। रवी तमिलनाडु के धर्मपुरी जिले में स्थित थम्मापेट का और प्रभू थिरूवन्नामलाई जिले में स्थित कोट्टाव्वूर का निवासी है। पुलिस ने इन दोनों की पुछताछ शुरू की है और इस मामले की गहराई से जाँच भी हो रही है।

बीते कुछ वर्षों के दौरान अल कायदा और आयएस जैसी आतंकी संगठन केरल में बड़ी मात्रा में सक्रिय होने की जानकारी गुप्तचर एवं जांच एजन्सी के माध्यम से स्पष्ट हुई थी। जांच यंत्रणा ने केरल में कार्रवाई करके कई आतंकी एवं उनके समर्थकों को हिरासत में भी है। इस पृष्ठभूमि पर केरल में बड़ी मात्रा में विस्फोटक बरामक होना ध्यान आकर्षित करनेवाली घटना बन रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.