ईरान की ‘अंडरग्राउंड मिसाईल सिटीज्‌’ की अमरीका ने ली गंभीरता से दखल

वॉशिंग्टन – पर्शियन खाड़ी में अपने दुश्‍मनों को सबक सिखाने के लिए ईरान ने ‘अंडरग्राउंड मिसाईल सिटीज्‌’ का निर्माण किया है, ऐसी चेतावनी ईरान ने कुछ दिन पहले ही दी थी। ईरान की इस चेतावनी की अमरीका और सौदी अरब ने कड़ी आलोचना की है। खाड़ी की शांति और सुरक्षा के लिए ईरान खतरनाक बनने की बात इस धमकी से सामने आ रही है, ऐसा आरोप अमरीका ने किया है। अमरीका ने किया यह आरोप यानी ईरान पर अगली कार्रवाई करने की तैयारी होने के संकेत भी प्राप्त हो रहे हैं।

‘अंडरग्राउंड मिसाईल सिटीज्‌’

ईरान के ‘रिव्होल्युशनरी गार्डस्‌’ के नौसेना कमांडर रियर एडमिरल अलीरेझा तान्गसिरी ने ईरानी पत्रिका से की बातचीत के दौरान ‘अंडरग्राउंड मिसाईल सिटीज्‌’ की जानकारी साझा की। पर्शियन और ओमान की खाड़ी के प्रवेश स्थान पर ही ईरान ने यह ‘सिटीज्‌’ बनाई हैं, ऐसी जानकारी तान्गसिरी ने साझा की। इन ‘अंडरग्राउंड सिटीज्‌’ में प्रगत लंबी दूरी के मिसाईल रखें गए हैं और ये मिसाईल्स ईरान के दुश्‍मनों के लिए भयंकर सपना साबित होंगे। इससे पहले ईरान ने अपनी ‘अंडरग्राउंड मिसाईल सिटी’ का एक वीडियो जारी किया था। एक पहाड़ की गुफा में ‘मिसाइल्स’ रखें गए हैं, यही बात इस वीडियो में दिखाई गई थी। लेकिन, अब पहली बार ईरान ने, तटीय क्षेत्र में ‘मिसाइल सिटीज्‌’ का निर्माण किया है, इस बात का ऐलान किया।

ईरानी कमांडर की इस चेतावनी की अमरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटॅगॉन ने बड़ी गंभीरता से दखल ली है। ‘ईरान को खाड़ी क्षेत्र के अपने पड़ोसी देशों के साथ अच्छे संबंधों की उम्मीद होने की बात कही जा रही है। लेकिन, ईरान की हरकतें इन्हीं खाड़ी देशों को धमका रही हैं और इस क्षेत्र की शांति और सुरक्षा को चुनौती दे रही हैं। ईरान के ‘रिव्होल्युशनरी गार्डस्‌’ और उनके नेता खाड़ी की अस्थिरता का बुनियादी कारण हैं, यही बात उनके बयान से स्पष्ट होने लगी है’, ऐसी आपत्ति पेंटॅगॉन ने आपत्ति दर्ज़ की है। सौदी अरब ने भी, अमरीका ने रखें आरोपों का समर्थन किया है। पर्शियन खाड़ी में जारी ईरान की हरकतें इस समुद्री क्षेत्र की यातायात की सुरक्षा के लिए खतरा होने की बात सौदी ने कही है। इसके लिए सौदी ने कुछ दिन पहले हुई घटना की मिसाल दी है। पर्शियन खाड़ी में अमरीका और मित्रदेशों के युद्धपोतों को धमका रहें ईरान के गश्‍तीपोतों ने कुछ दिन पहले सौदी के समुद्री क्षेत्र में घुसपैठ की थी, इसकी याद भी सौदी ने दिलाई।

इसी बीच, पिछले कुछ दिनों से ईरान में लगातार हो रहें धमाकों के लिए ईरान ने इस्रायल को ज़िम्मेदार कहा है। इस्रायल की गतिविधियाँ खतरनाक हैं और इस्रायल दुनियाभर में कही भी ऐसें हमलें कर सकता हैं। इसलिए आंतर्राष्ट्रीय समुदाय एक होकर इस्रायल को समय पर रोक दें, यह निवेदन ईरान सरकार के प्रवक्ता अली राबेई ने किया है। अपने देश में हुए ठीक कौन से धमाके के लिए इस्रायल ज़िम्मेदार है, यह बात अभी ईरान ने स्पष्ट नही की है। लेकिन, नातांझ परमाणु केंद्र में हुई संदेहजनक आग की घटना की वजह से ईरान का परमाणु कार्यक्रम कम से कम एक से डेढ़ वर्ष पिछड़ गया है, यह दावा इस्रायली माध्यमों ने किया है। मंगलवार के दिन ईरान की अन्य एक केमिकल फैक्टरी में विस्फोट हुआ है और इस घटना में दो लोग मारे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.