कोरोनावायरस के नये मरीज़ों से चीन की राजधानी में खलबली

बीजिंग – चीन की राजधानी बीजिंग में कोरोनावायरस के संक्रमण के लगभग ५० नये मामलें सामने आने से खलबली मची है। इस नये विस्फोट के कारण राजधानी बीजिंग के कुछ भागों में पुन: लॉकडाऊन लागू किया गया है। बीजिंग का सबसे बड़ा सब्ज़ी-तरकारी और मांस का मार्केट होनेवाले ‘शिंफदी मार्केट’ समेत शहर के अन्य पाँच मार्केट्स बंद कर दिये गए हैं। देश की राजधानी में ही महामारी के नये मरीज़ पाये जाने से, कोरोना पर नियंत्रण पाया होने के दावे करनेवाली चीन की कम्युनिस्ट हुक़ूमत की पोल खुल चुकी है।China capital Beijing

पिछले हफ़्ते राजधानी बीजिंग के शिंफदी मार्केट हो आया एक व्यक्ति कोरोनावायरस से संक्रमित हुआ है, यह गुरुवार को सामने आया था। उसके बाद शुक्रवार को, बीजिंग में काम करनेवाले दो सरकारी कर्मचारी भी कोरोना से संक्रमित हुए होने की बात उजागर हुई। इन दोनों कर्मचारियों ने शिंफदी के साथ, राजधानी बीजिंग के पाँच अन्य मार्केट्स की भी भेंट की थी, यह बात जाँच में से बाहर आयी थी। इस घटना के बाद राजधानी बीजिंग की सरकारी यंत्रणाएँ सतर्क हुईं होकर, शुक्रवार को शहर के विभिन्न मार्केट्स एवं सुपरमार्केट्स में काम करनेवाले तक़रीबन दो हज़ार लोगों का परीक्षण किया गया।xinfadi market china

इस परीक्षण में से, शिंफदी मार्केट तथा हैदीअन डिस्ट्रिक्ट भाग के एक मार्केट में ५० लोग कोरोना से संक्रमित हुए होने की बात सामने आयी है। राजधानी बीजिंग में चंद तीन दिनों में सामने आये इन नये मामलों के बाद ज़बरदस्त खलबली मची है। राजधानी में संक्रमण का फ़ैलाव अधिक न बढ़ें इसलिए शिंफदी मार्केट समेत शहर के सभी बड़े मार्केट्स बंद कर दिये गए हैं। वहीं, इन मार्केट्स के नज़दीकी परिसर में लॉकडाऊन घोषित किया गया है।

चीन की सत्ताधारी हुक़ूमत ने दो महीने पहले ही कोरोना महामारी पर विजय प्राप्त की होने की घोषणा करके, खुद की ही पीठ थपथपायी थी। चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग ने, महामारी का केंद्र बने वुहान शहर का दौरा कर नागरिकों के साथ संवाद किया होने के फोटोग्राफ्स भी प्रकाशित हुए थे। लेकिन यह सब कम्युनिस्ट हुक़ूमत ने खड़ा किया नाटक था, यह पिछले महीने से सामने आनेवाले कोरोनावायरस के मामलों से स्पष्ट हुआ है।

पिछले महीने में वुहान तथा चीन के अन्य शहरों में कोरोना के नये मरीज़ पाये जाने की शुरुआत हुई थी। वुहान शहर के नये मरीज़ों की संख्या ४० पर गयी बतायी जाती है। उसके पीछे अब ठेंठ राजधानी बीजिंग में ५० से भी अधिक मरीज़ पाये जाने के कारण, कोरोना की दूसरी लहर लौटी होने का दावा ज़ोर पकड़ने लगा है। उसीके साथ चीन फिर एक बार इस मामले में दुनिया से सत्य छिपा रहा होने का आरोप भी तीव्र होने लगा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.