सौदी ने येमन में हौथी बागियों पर किए हवाई हमले – हवाई अड्डे पर हुए हमले के लिए ईरान ज़िम्मेदार होने का येमन का आरोप

saudi-yemen-strikeरियाध/सना – सौदी अरब और अरब मित्रदेशों के गठबंधन ने येमन की राजधानी सना पर हमले करके हौथी बागियों के ठिकानों को लक्ष्य किया है। येमन के हवाई अड्डे पर हुए हमले के लिए हौथी बागी ज़िम्मेदार होने का आरोप करके सौदी ने इस कार्रवाई का समर्थन भी किया है। येमन के हवाई अड्डे पर हुए हमले में २६ लोग मारे गए थे और ११० घायल हुए थे। इसी बीच एडन के हवाई अड्डे पर हमले करनेवाले हौथी के विद्रोहियों को ईरान के अफसरों ने सहायता प्रदान की थी, ऐसा सीधा आरोप येमन के प्रधानमंत्री ने किया है।

येमन के हौथी विद्रोहियों के समाचार चैनल के तौर पर जाने जा रहे ‘मसिरा’ ने प्रसिद्ध की हुई खबर के अनुसार गुरूवार के दिन सौदी और अरब देशों के लड़ाकू विमानों ने हमले किए। येमन की अधिकृत राजधानी और मौजूदा स्थिति में हौथी बागीयों के कब्जे वाले सना शहर के हवाई अड्डे के साथ हौथी बागीयों के कुल १५ ठिकानों पर यह कार्रवाई की गई। इन हमलों में हौथी बागीयों के नुकसान का ब्यौरा अभी सामने नहीं आया है। लेकिन, इन हमलों में हौथीयों का बड़ा नुकसान होने का दावा किया जा रहा है।

saudi-yemen-strikeयेमन के दक्षिणी ओर स्थित व्यापार के नज़रिये से बड़े अहम साबित एड़न शहर पर दो दिन पहले हमले हुए थे। सौदी का समर्थन प्राप्त करनेवाले येमन के गठबंधन की सरकार का विमान वहां के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरने के बाद हवाई अड्डे पर भीषण हमला हुआ था। इस हमले का स्वरूप अभी भी स्पष्ट नहीं हो सका है। लेकिन, कुछ प्राप्त वीडियो के फुटेज से हवाई अड्डे पर हुए विस्फोट मिसाइल हमलों का नतीजा होने का दावा किया जा रहा है। इन हमलों में २६ लोग मारे गए हैं और मृतकों में महिला, बच्चे एवं कुछ पत्रकारों का भी समावेश है।

हवाई अड्डे पर हुए हमलों के कुछ ही मिनिटों बाद करीबी येमन के राष्ट्राध्यक्ष के निवास स्थान पर भी ड्रोन्स के ज़रिये रॉकेट हमले किए गए। येमन की सेना ने यह हमला करनेवाला ड्रोन भी नष्ट किया है। यह हमला हुआ तब येमन के राष्ट्राध्यक्ष के निवास स्थान में हवाई अड्डे पर हुए हमलों से सुरक्षित बाहर निकाले गए येमन के गठबंधन की सरकार के कैबिनेट मंत्रि भी उपस्थित थे। इस वजह से मात्र आधे घंटे के बीच येमन के गठबंधन की सरकार के नेताओं पर दो बार जानलेवा हमले होने की बात सामने आ रही है।

saudi-yemen-strikeयेमन के प्रधानमंत्री अब्दुलमलिक ने इन दोनों हमलों के लिए हौथी के बागीयों को ज़िम्मेदार बताया था। इसके साथ ही ईरान से समर्थन मिलने के कारण ही हौथीयों ने यह हमले किए हैं, यह बयान करके प्रधानमंत्री अब्दुलमलिक ने ईरान को दोषी करार दिया है। इसके साथ ही जिस ठिकाने से हवाई अड्डे पर हमला हुआ था वहां पर हौथी के विद्रोहियों को सहायता प्रदान करने के लिए ईरान के कम से कम दो अधिकारी उपस्थित थे। इनकी मौजुदगी की प्राथमिक जानकारी हमारे हाथ में होने का दावा प्रधानमंत्री अब्दुलमलिक ने किया है।

येमन की सरकार ने किए यह आरोप ईरान ने ठुकराए हैं। सौदी अरब और अरब मित्रदेशों ने किए हमलों की वजह से येमन में अस्थिरता निर्माण हुई है। इसी कारण हवाई अड्डे पर हुए हमलों के लिए सौदी ही ज़िम्मेदार है, यह आरोप रखकर ईरान के विदेश मंत्रालय ने किए बयान में येमन पर टूटे भीषण संकट के लिए सौदी ही ज़िम्मेदार होने की बात कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.