आतंकवाद के विरोध मे सऊदी और इस्राइल का मोरचा – ‘सीआयए’ के प्रमुख माइक पोम्पीओ का दावा

कैलिफोर्निया: सऊदी अरेबिया एवं सुन्नी अरब देशों ने इस्राइल के सहयोग से आतंकवादियों को खाड़ी से भगाने की कारवाई शुरु की है, ऐसी सनसनीखेज जानकारी अमरिका के गुप्तचर यंत्रणा सीआयए के प्रमुख माइक पौम्पिओ ने दी है। सऊदी एवं इस्राइल में यह सहयोग अधिक शुरू रहा, तो अरब देश तथा खाड़ी क्षेत्र अधिक सुरक्षित होंगे, ऐसा दावा भी पौम्पिओ ने किया है।

सऊदी, इस्राइल, मोरचा, माइक पोम्पीओ, आतंकवाद, कारवाई, कैलिफोर्निया, ईरान

कैलिफोर्निया के ‘रीगन नेशनल डिफेंस फोरम’ में बोलते हुए सीआयए के प्रमुख ने सऊदी एवं इस्राइल में सहयोग प्रस्थापित होने की बात स्पष्ट की है। खाड़ी क्षेत्र के कुछ देशों में अस्थिर सल्तनत, आयएस जैसी आतंकवादी संघटना, ईरान जैसा देश होने की वजह से, इस क्षेत्र में अन्य देशों ने साथ मिलकर सहयोग प्रस्थापित करना आवश्यक है, ऐसा पौम्पिओ ने कहा है। ऐसा संयोग अमरिका एवं सऊदी अथवा अन्य देश स्वतंत्रता अधिक प्रस्थापित नहीं कर सकते और उसके लिए संबंधित देशों का संगठन प्रस्थापित होना जरूरी है, ऐसे शब्दों में सीआयए के प्रमुख ने सऊदी एवं इस्राइल में नए सहयोग की अपेक्षा होने की बात स्पष्ट की है।

खाड़ी मे समान उद्देश्य के लिए इस्राइल और सऊदी अरेबिया में संपर्क होने के बाद, इस्राइल के ऊर्जा मंत्री युवल स्टेनित्झ ने पिछले महीने में घोषित की थी। तथा इस्राइल के लष्कर प्रमुख ने भी, इस्राइल एवं सऊदी में ईरान विरोधी सहयोग प्रस्थापित होने की एक मुलाकात में बात कही थी। पर इस्राइल तथा सऊदी ने इस वृत्त को ठुकराया था।

ईरान एवं आतंकवाद का विरोध करने के लिए, अमरिका इस्राइल और अरब देशों की संयुक्त मोहीम हाथ ले, ऐसा प्रस्ताव अमरिका के भूतपूर्व रक्षा मंत्री और सीआयए के प्रमुख लियोन पैनेटा ने कुछ वर्षों पहले दिया था। पर इस्राइल एवं सऊदी ने इस प्रस्ताव पर बोलने की बात टाली थी।

दौरान, इस्राइल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने पिछले हफ्ते में इस्राइल एवं पड़ोसी अरब देशों में छुपे सहयोग होने की बात कही थी। इस्राइल के नेताओं से इस सहयोग के बारे में विधान किए जा रहे हैं, फिर भी सऊदी ने इस सहयोग के दावे झुठलाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.