सऊदी ने हौथी विद्रोहियों के बैलेस्टिक मिसाइल हमलों को रोका

रियाध/दुबई – येमन में स्थित हौथी विद्रोहियों ने सऊदी अरब पर जोरदार हमलें किए हैं। हौथी बागियों ने सऊदी की राजधानी रियाध पर बैलेस्टिक मिसाइल दागे। इसी बीच गझान शहर पर विस्फोटकों से भरें ड्रोन्स के हमलें किए। सऊदी की सेना ने ‘पैट्रियॉट’ यंत्रणा कार्यान्वित करके हमले के लिए दागे गए बैलेस्टिक मिसाइलों को हवा में ही नष्ट किया और इस वजह से भारी संख्या में जान का नुकसान होना टल जाने की बात सऊदी की सेना ने स्पष्ट की। इसी बीच ईरान से जुड़े आतंकी संगठनों ने, बीते हफ्ते इस क्षेत्र में मौजूद अमरीका और मित्रदेशों के हितसंबंधों पर किया यह तीसरा हमला साबित हुआ है।

शनिवार रात के समय सऊदी के ‘अल अखबारिया’ समाचार चैनल ने रियाध पर हुए बैलेस्टिक मिसाइलों के हमले का वीडियो जारी किया। इसमें रियाध के हवाई क्षेत्र के करीब पहुँचे दो बैलेस्टिक मिसाइलों को सऊदी के ‘पैट्रियॉट’ हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने नष्ट किया। इस हमले में जान या वित्त की हानि ना होने की बात सऊदी के समाचार चैनल ने कही है। रियाध में ‘फॉर्म्युला ई चैम्पियनशीप’ की स्पर्धा जारी होते हुए यह हमला हुआ। सऊदी के क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान इस स्पर्धा के लिए मौजूद थे। इस वजह से हौथी बागियों की बड़ी साज़िश नाकाम होने का दावा सऊदी के माध्यम कर रहे हैं।

रियाध पर हमला करने की कोशिश नाकाम होने के बाद हौथी बागियों ने सऊदी के नैऋत्य इलाके के गझान शहर पर ड्रोन हमलें किए। इन हमलों में भी किसी भी तरह का नुकसान नहीं हुआ। लेकिन, मनोबल बढ़े हुए हौथी बागियों ने बैलेस्टिक मिसाइलों के हमलें करके बड़ी गलती की है, ऐसा इशारा सऊदी की सेना ने दिया हैं। इन हमलों पर हौथी विद्रोहियों की प्रतिक्रिया अभी प्राप्त नहीं हुई है। लेकिन, बीते कुछ दिनों से हौथी बागियों ने येमन एवं सऊदी पर हमलें बढ़ाए हैं। इन हमलों के बाद अमरीका ने सऊदी में मौजूद अपने नागरिकों को सावधानी बरतने की चेतावनी जारी की है।

इसी बीच ईरान या ईरान से जुड़े आतंकियों ने बीते हफ्ते से अमरीका और मित्रदेशों के हितसंबंधों को लक्ष्य करने के लिए किया यह तीसरा हमला हैं। बीते हफ्ते की शुरुआत में इराक में अमरिकी दूतावास के करीबी इलाके में ईरान से जुड़े आतंकियों ने राकेट हमलें किए थे। इसके बाद, दो दिन पहले ही ओमान की खाड़ी से यात्रा कर रहें इस्रायल के मालवाहक जहाज़ पर रहस्यमय विस्फोट हुआ है। इस विस्फोट के पीछे ईरान के रिव्होल्युशनरी गार्डस्‌ होने की आशंका व्यक्त की जा रही हैं। इसके बाद अब ईरान से जुड़े हौथी विद्रोहियों ने सऊदी पर बैलेस्टिक मिसाइल के हमलें किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.