‘मुस्लिम ब्रदरहूड’ की आलोचना करना टालनेवाले धर्मगुरुओं पर सौदी की कार्रवाई

रियाध – सौदी अरब के सर्वोच्च धार्मिक संगठन ने दिए आदेशों को नज़रअन्दाज़ करनेवाले और ‘मुस्लिम ब्रदरहूड’ इस कट्टरपंथीय संगठन की आलोचना करना टालनेवाले १०० से अधिक धर्मगुरुओं पर सौदी की सरकार ने कार्रवाई की है। सौदी की सरकार ने ‘मक्का’ और ‘अल-कासिम’ इन दो शहरों के सौ से अधिक धर्मगुरुओं को उनके पद से हटा दिया है। सौदी अरब के अख़बार ने यह जानकारी प्रकाशित की।

‘मुस्लिम ब्रदरहूड’कुछ हफ़्ते पहले सौदी के ‘काऊन्सिल ऑफ इस्लामिक स्कॉलर्स’ इस सर्वोच्च धार्मिक संगठन ने ‘मुस्लिम ब्रदरहूड’ को ‘आतंकवादी संगठन’ घोषित किया था। ‘मुस्लिम ब्रदरहूड’ की सीख मान्य करनेलायक नहीं है। यह संगठन युवाओं को आतंकवाद की ओर ले जा रहा है। ब्रदरहूड के कारण युवा हिंसाचार के ओर मुड़ रहे हैं, ऐसी आलोचना सौदी के धार्मिक संगठन ने की थी। सौदी के प्रार्थनास्थलों में ‘मुस्लिम ब्रदरहूड’ के विचारों पर पाबंदी लगाई जायें, इस आतंकवादी संगठन की आलोचना की जायें, ऐसे आदेश सौदी के धार्मिक संगठन ने सभी धर्मगुरुओं को दिये थे।

‘मुस्लिम ब्रदरहूड’हफ़्ते में एक दिन सार्वजनिक रूप में, ‘मुस्लिम ब्रदरहूड’ आतंकवादी संगठन होने की बात कहकर, इस संगठन के विचारों से दूर रहें, ऐसा आवाहन करने की सूचना सौदी के धार्मिक संगठन ने दी थी। इसका विस्तृत पत्रक भी देश के प्रार्थनास्थलों को दिया गया था। लेकिन इस आदेश के बाद भी, सौ से अधिक धर्मगुरुओं ने ‘मुस्लिम ब्रदरहूड’ की आलोचना करना टाला था। इस वजह से सौदी सरकार के ‘मिनिस्ट्री ऑफ इस्लामिक अफेअर्स, कॉल अँड गायडन्स’ इस विभाग ने संबंधित धर्मगुरुओं को पद से निकाल दिया है।

इस कार्रवाई से सौदी अरब ने, ‘मुस्लिम ब्रदरहूड’ के बारे में अपनी भूमिका अधिक स्पष्ट की है। इसके आगे सौदी में ब्रदरहूड समर्थकों को माफ़ नहीं किया जायेगा, ऐसे संकेत सौदी ने अपनी इस कार्रवाई से दिये दिख रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.