सीरियन राष्ट्राध्यक्ष के निवास स्थान के सैटेलाईट फोटोग्राफ्स प्रसिद्ध करके इस्राइल की अस्साद राजवट को चेतावनी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

जेरुसलेम – सीरिया के राष्ट्राध्यक्ष ‘बसर अल-अस्साद’ का निवास स्थान, सीरियन लष्कर के टैंक और वायुसेना का अड्डा इनके सॅटॅलाइट फोटोग्राफ्स इस्राइली लष्कर ने प्रसिद्ध किए हैं। उसीके साथ ही ‘हमारी तुम पर नजर है’, ऐसा कहकर इस्राइली लष्कर ने अस्साद को सटीक शब्दों में चेतावनी दि है, ऐसा दावा इस्राइली मीडिया कर रहा है। दौरान, सीरिया के बारे में इस्राइल ने बनाई रेड लाइन अर्थात मर्यादा बहुत ही स्पष्ट है और इसका उल्लंघन करने वालों पर बहुत ही कठोर कार्रवाई की जाएगी, ऐसा इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने कहा है।

सीरियन राष्ट्राध्यक्ष, चेतावनी, बसर अल-अस्साद, सॅटॅलाइट फोटोग्राफ्स, निवास स्थान, हवाई हमले, इस्राइल, ओफेक ११

ठीक तीस सालों पहले इस्राइल ने अंतरिक्ष में पहला सॅटॅलाइट प्रक्षेपित किया था। इस घटना की पृष्ठभूमि पर इस्राइल के लष्कर ने जासूसी के लिए हाल ही में प्रसिद्ध किए ‘ओफेक ११’ इस सॅटॅलाइट ने निकाले तीन फोटोग्राफ्स प्रसिद्ध किए हैं। इसमें से पहला फोटो सीरियन राजधानी दमास्कस में स्थित राष्ट्राध्यक्ष अस्साद के प्रशस्त निवासस्थान का है। उसीके साथ ही दमास्कस में स्थित सीरियन लष्कर के अड्डे पर तैनात टैंकों के और दमास्कस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर स्थित सीरियन वायुसेना के अड्डे का फोटो भी है।

पिछले शनिवार को हुए हवाई हमले में इस हवाई अड्डे पर तैनात ईरान का हथियारों से भरा हुआ लष्करी विमान और सीरियन राजवट और हिजबुल्लाह के हथियारों के गोदाम को भी नष्ट किया गया था। सीरियन लष्कर ने इस हवाई हमले के लिए इस्राइल को जिम्मेदार ठहराया था। इस्राइल ने इस हमले पर प्रतिक्रिया नहीं दी थी। लेकिन इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने अगले कुछ घंटों में सूचक शब्दों में सीरिया में इराण के ठिकानों पर किए हमलों का समर्थन किया था।

‘इस्राइल के दुश्मन प्रगत हथियारों से सज्ज ना हो, इसके लिए इस्राइल की हमेशा कोशिशें शुरू रहती हैं’, ऐसा कहकर नेत्यान्याहू सीरिया के दमास्कस हवाई अड्डे पर हुए हमले इस्राइल ने किये है, ऐसे संकेत दिए हैं। उसीके साथ ही इस्राइल ने सीरिया के सन्दर्भ में घोषित की हुई सीमाएं बहुत ही स्पष्ट हैं और इन मर्यादाओं का पालन करके लेने का साहस इस्राइल में है, ऐसा नेत्यान्याहू ने कहा है। इन मर्यादाओं का उल्लंघन करने वालों पर कठोर कार्रवाई करेंगे, ऐसा नेत्यान्याहू ने कहा है।

सीरिया में ईरान की लष्करी गतिविधियों की पृष्ठभूमि पर नेत्यान्याहू ने दी इस चेतावनी को कुछ घंटे भी नहीं बीते हैं, और इस्राइली लष्कर ने सीरिया के तीन सॅटॅलाइट फोटोग्राफ्स जारी किए हैं। यह फोटोग्राफ्स मतलब सीरिया में ईरान की सेना की तैनाती का समर्थन करने वाले अस्साद राजवट के सामने चेतावनी साबित होती है, ऐसा दावा इस्राइली मीडिया ने किया है।

इसके पहले भी नेत्यान्याहू और इस्राइल के रक्षामंत्री लिबरमन ने सीरिया में ईरान के लष्कर की तैनाती को विरोध दर्शाकर अस्साद राजवट ईरान की सेना को वापस भेजे, ऐसी माँग की थी। इस माँग को अमान्य किया तो अस्साद राजवट को इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे, ऐसी इस्राइल ने चेतावनी दी थी।

सोमवार को अस्साद का निवासस्थान और लष्करी ठिकानों के फोटोग्राफ्स प्रसिद्ध करके इस्राइली लष्कर ने सीरियन राष्ट्राध्यक्ष को लक्ष्य किया जा सकता है, ऐसे संकेत दिए हैं। कुछ महीनों पहले इस्राइल ने अस्साद को खत्म करने का निर्णय लेकर उस दिशा में गतिविधियाँ शुरू की हैं, ऐसी खबरें प्रसिद्ध हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.