लगातार ११ दिनों तक चल रहे रशिया के सीरिया के हवाई हमले मे दो हजार से अधिक आतंकवादी ढेर- रशियन रक्ष मंत्रालय की जानकारी

मॉस्को: रशिया ने लगातार ११ दिन तक सीरिया के अलग अलग इलाकों मे किए हवाई हमलों मे २३५९ आतंकवादी मारे गए है और २७०० से अधिक जख्मी हुए है। पिछले महीने मे अपने लड़ाकू विमानों ने यह कार्रवाई करने की जानकारी रशिया के रक्षा मंत्रालय ने दी है। रशिया के हवाई हमले की वजह से सीरिया के आतंकवादियों की कमर टूट गई है और जल्द ही सम्पूर्ण सीरिया आतंकवाद मुक्त हो जाएगा, ऐसा दावा रशिया ने किया है। दौरान, सितम्बर माह मे सीरिया मे हुए हमले मे तीन हजार से अधिक लोगों की जान गई है, जिस मे ९५५ नागरिकों का समावेश है, ऐसी आलोचना सीरिया के मानवाधिकार संगठन कर रहे है।

आतंकवादी मारे गए

पिछले महीने मे १९ सितम्बर से २९ सितम्बर इन ग्यारह दिनों मे रशिया ने सीरिया के इदलिब, देर अल-झोर और अन्य इलाकों मे जोरदार हवाई हमले किए। सीरिया की अस्साद राजवट पर हमले करने वाले ‘आयएस’ और ‘अल नुस्त्र’ इन आतंकवादी संगठनों को रशिया ने लक्ष्य बनाया। इस हवाई हमले मे रशिया के लड़ाकू साथ ही बॉम्बर विमान, विध्वंसकों ने हिस्सा लिया था। लगातार ग्यारह दिनों तक चल रहे इस हवाई हमले मे आतंकवादियों के ६७ अड्डे, ५१ हथियारों के गोदाम, २७ टैंक, २१ राकेट लौन्चर्स और २०० गाड़ियों को नष्ट करने की जानकारी रशिया के रक्षा मंत्रालय ने दी है।

इस हवाई हमले की वजह से ‘आयएस’ और ‘अल-नुस्त्र’ को बहुत बड़ा झटका लगा है और इन आतंकवादी संगठनों का सीरिया मे प्रभाव कम हो गया है, ऐसा दावा रशिया के रक्षा मंत्रालय ने किया है। रशिया के हवाई हमले मे मारे गए आतंकवादियों मे सोव्हिएत रशियन महासंघ से अलग हुए देशों के ४०० से अधिक आतंकवादियों का समावेश होने की जानकारी सामने आय है। चार साल पहले ‘आयएस’ ने खिलाफत को घोषणा करने के बाद एक समय मे सोव्हिएत रशिया के हिस्से वाले देशों के सेंकडो आतंकवादी साथ ही कट्टरपंथी इराक और सीरिया के लिए रवाना हुए थे। यह आतंकवादी भी इस हवाई हमले मे मारे जाने की जानकारी रशियन रक्षा मंत्रालय ने दी है।

इस हवाई हमले के बाद रशियन सेना ने सीरियन सेना की सहायता से ‘देर अल-झोर’ मे स्थित आतंकवादीयों के अड्डों को घेरना शुरू किया है। इन आतंकवादियों को घेरकर उनपर हमले करने की प्राथमिक योजना रशिया ने बनाई है। ‘देर अल-झोर’ इलाके मे ‘आयएस’ के कम से कम १५०० आतंकवादी बाकी होने का दावा रशियन रक्षा मंत्रालय ने किया है।

रशिया ने सीरिया मे शुरू की लष्करी कार्रवाई को दो साल पूरे हुए है। इन दो सालों मे पहली बार रशिया ने सीरिया मे इतने बड़े पैमाने पर हवाई हमले किए है। रशिया के इन हवाई हमलों मे सीरियन जनता के मारे जाने का आरोप सीरिया के मानवाधिकार संगठनों ने किया था। इदलिब प्रान्त के हवाई हमले मे १५२ नागरिकों के मारे जाने का आरोप ‘व्हाइट हेलमेट’ इस गुट ने लगाया था। २६ सितम्बर के हमले मे २८ नागरिकों के मारे जाने की टीका मानवाधिकार संगठन ने की थी। लेकिन रशिया ने इन आरोपों को अस्वीकृत किया है और इसके आगे भी सीरिया मे आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी, ऐसा कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.