सिरिया में रशिया के हवाई हमले में ‘आयएस’ के २०० से ज्यादा आतंकवादी ढेर

मॉस्को: रशिया के लड़ाकू विमानों ने पूर्व सिरिया के ‘देर अल-झोर’ इलाके में किए हमले में ‘आयएस’ के २०० से ज्यादा आतंकवादी मारे गए हैं। उसके साथ ही मॉर्टर्स और रायफल्स से सज्जित आतंकवादियों के २० वाहन, टैंक और कवच वाले वाहन नष्ट किए। ‘देर अल-झोर’ आतंकवादियों के चंगुल से छुड़ाने वाले हैं, ऐसा इशारा रशिया के रक्षा मंत्री ने कुछ दिनों पहले ही दिया था।

रशिया के रक्षा मंत्रालय ने सिरिया के हवाई हमले की जानकारी प्रकाशित की। सिरिया के अन्य इलाके में कड़ी हार मिलने से ‘आयएस’ के आतंकवादी ‘देर अल-झोर’ इलाके में एक होकर नए सिरे से तैयारी करने वाले थे। लेकिन रशियन हवाई दल ने हमले करके ‘आयएस’ के आतंकवादियों का बड़ा गुट उनके लश्करी गाड़ियों के साथ नष्ट करने की जानकारी रशियन रक्षा मंत्रालय ने दी है। रशिया के हवाई हमले में एक दिन में इतने बड़े पैमाने पर आतंकवादी मारे जाने की यह पहली घटना है, ऐसा रशिया ने कहा है।

हवाई हमले

रशिया के इस हवाई हमले से ‘आयएस’ को बड़ा धक्का लगा है, ऐसा रशियन रक्षा मंत्रालय ने कहा है। सिरिया के मौके के शहर गंवाने की वजह से ‘आयएस’ के लिए ‘देर अल-झोर’ शहर पर कब्ज़ा करना महत्वपूर्ण था। इस वजह से इराक और सिरिया की सीमा के पास के इस शहर को अड्डा बनाने का आतंकवादियों का इरादा था। लेकिन उसके पहले ही रशिया के हवाई हमले की वजह से यहाँ का अड्डा नष्ट होने के कारण ‘आयएस’ का सामरिक पराभव होने का दावा रशियन रक्षा मंत्रालय ने किया है।

हफ्ता भर पहले रशिया के रक्षा मंत्री सर्जेई शोइंगु ने सिरिया के ‘आयएस’ विरोधी कार्रवाई के बारे में जानकारी देते हुए ‘देर अल-झोर’ पर कब्ज़ा करना आवश्यक है, ऐसा कहा था। पिछले कुछ महीनों में आयएस को सिरिया के दो प्रमुख शहरों से भागना पड़ा था। इसीलिए ‘देर अल-झोर’ शहर ‘आयएस’ के लिए सामरिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण माना जा रहा था। इस वजह से इस शहर पर कब्ज़ा करके ‘आयएस’ को सामरिक झटका देने की घोषणा शोइंगु ने की थी।

पिछले कुछ महीनों में सिरिया के राक्का और होम्स ईस इलाके से ‘आयएस’ के आतंकवादियों को भागना पड़ा था। रशिया के लड़ाकू विमानों के हमले और सीरियन सेना की कार्रवाई की वजह से घेरे गए आयएस को दोनों प्रान्तों से भागना पड़ा था। सिरिया के दक्षिणी प्रान्त में संघर्षबंदी लागू की गई है और यहाँ पर रशिया के सैनिक तैनात किए गए हैं। ऐसे में ‘देर अल-झोर’ इस शहर पर कब्ज़ा पाना आयएस के लिए महत्वपूर्ण था। लेकिन रशिया के हवाई हमले से ‘आयएस’ को बड़ा झटका लगने का दावा रशिया कर रहा है।

दौरान, राजधानी दमास्कस में सीरियन सेना और आतंकवादियों में संघर्ष जारी है और सीरियन सेना ने हवाई हमले किए हैं। आतंकवादियों ने भी यहाँ पर एक अन्तर्राष्ट्रीय कार्यक्रम पर रॉकेट हमले किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.