रशिया के आक्रामकता को ब्रिटन से कड़ा प्रतिउत्तर दिया जाएगा – ब्रिटिश रक्षामंत्री का इशारा

लंदन : रशिया के राष्ट्राध्यक्ष ब्लादिमीर पुतिन ब्रिटेन, अमरिका एवं मित्र देशों के विरोध में लगातार आक्रामक भूमिका ले रहे हैं और उनके विरोध में ब्रिटन न झुककर कड़ा प्रत्युत्तर देगा, ऐसा इशारा ब्रिटेन के रक्षामंत्री गेव्हिन विल्यमसन ने दिया है। ब्रिटेन के संसद सदस्यों से रशिया नए शीतयुद्ध शुरू करने का एवं ब्रिटन उसके विरोध में कठोर भूमिका न लेने का आरोप किया था। इस पृष्ठभूमि पर ब्रिटिश रक्षामंत्री ने दिया इशारा महत्वपूर्ण माना जा रहा है। दौरान ब्रिटेन में एक रशियन जासूस संदिग्ध रूप से बेहोश रूप में पाया गया है और यह घटना ब्रिटन एवं रशिया में तनाव अधिक बढ़ाने वाली हो सकती है, ऐसे संकेत मिल रहे हैं।

रशिया पिछले वर्ष से उनका प्रभाव बढ़ाने का एवं अधिकार दिखाने का प्रयत्न कर रहा है। उत्तर अटलांटिक क्षेत्र में रशिया की गतिविधियां बड़ी तादाद में बढ़ी है और पिछले कई वर्षों में यह गतिविधियां १० फीसदी बढ़ने की बात दर्ज हुई है। उस समय रशियन राष्ट्राध्यक्ष पुतिन इनके इच्छा के अनुसार जो कोई कारवाई ना कर रहा है, आगे चलकर ब्रिटन उसके सामने नहीं झुकेगा एवं रशिया की दादागिरी सहन नहीं की जायेगी। ब्रिटन को इन सभी का मुकाबला करने की आवश्यकता होकर उसे कड़ा प्रत्युत्तर दिया जाएगा, ऐसे आक्रमक शब्दों में ब्रिटिश रक्षामंत्री ने रशिया को इशारा दिया है।

उस समय ब्रिटिश रक्षामंत्री ने ब्रिटेन की परमाणु पनडुब्बी सज्ज होने की गवाही देकर रशियन आक्रमकता को जवाब देने के लिए भविष्य में नए मिसाइल तंत्रज्ञान विकसित करने की तैयारी शुरू होने की बात स्पष्ट की है।

पिछले हफ्ते में रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन ने रशिया के लिए अंतरखंडीय मिसाइल के परीक्षण की जानकारी दी थी। उस समय अन्य देश की तुलना में रशियन मिसाइल सबसे अधिक अंतर पार करनेवाला है और दुनिया में कोई भी देश इस मिसाइल से सुरक्षित नहीं है क्योंकि शत्रु की मिसाइल भेदी यंत्रणा भी रशियन मिसाइल के आगे कमजोर ठहरेगी, ऐसा इशारा पुतिन ने दिया था। रशियन राष्ट्राध्यक्ष के इशारे पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तीव्र प्रतिक्रिया उमड़ रही है और ब्रिटिश रक्षामंत्री का इशारा उसी का भाग माना जा रहा है।

दौरान, ब्रिटेन में वास्तव्य में होनेवाले ‘सर्जेई स्क्रिपल’ यह रशियन जासूस ब्रिटेन के सॅलिस्बरी शहर के एक शॉपिंग सेंटर के पास बेहोश पाया गया है। स्क्रिपल इनके साथ होनेवाली एक जवान लड़की को अस्पताल में दाखिल किया गया है और उसपर उपचार शुरू होने की बात कही जा रही है। रशियन जासूस ऐसे संदिग्ध अवस्था में पाए जाने के पिछले १२ वर्षों में यह दूसरी घटना है।

सन २००६ में एलेग्जेंडर लितविनेन्को इस ब्रिटेन में रहने वाले रशियन जासूस पर ‘पोलोनियम-२१०’ इस ‘रेडिओॲक्टिव्ह’ घटक की सहायता से हमला किया गया था। इस में लितविनेन्को की मृत्यु हुई थी। इस हत्या में रशियन अधिकारी का हाथ होने की बात जांच के दौरान सिद्ध हुई थी।

‘सर्जेई स्क्रिपल’ ब्रिटिश गुप्तचर संस्था ‘एमआय-६’ के लिए डबल एजेंट के तौर पर काम करते हुए, पकड़ा गया था। उसे २००६ वर्ष में रशिया में सजा सुनाई गई थी। पर सन २०१० में रशिया एवं अमरिका में हुए जासूसों के आदान-प्रदान में स्क्रिपल को ब्रिटेन में भेजा गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.