सीरिया और युक्रेन के बीच तनाव की पृष्ठभूमि पर – रशिया की तरफ से प्रगत मिसाइलों का परीक्षण

मॉस्को: सीरिया की कार्रवाई और युक्रेन के संघर्ष की पृष्ठभूमि पर तनाव बढ़ रहा है, ऐसे में रशिया ने दो प्रगत मिसाइलों का परीक्षण करने की घोषणा की है। यह दोनों मिसाइल ‘एंटी शिप मिसाइल्स’ प्रकार के हैं और रशिया के रक्षा विभाग की तरफ से हाल ही में इसका विडियो प्रसारण किया गया है।

मंगलवार और बुधवार ऐसे लगातार दो दिन रशिया के रक्षा विभाग की तरफ से दो स्वतंत्र विडियो प्रसिद्ध किया गया। मंगलवार को प्रसिद्ध किए गए विडियो में रशिया के हवाई बल ने ‘पैसिफ़िक फ्लीट’ के इलाके वाले अड्डे पर ‘केएच-३५ यु’ इस ‘सबसॉनिक क्रुझ एंटी शिप मिसाइल’ का परीक्षण किया है, ऐसा दिखाया है।

सीरिया, युक्रेन, तनाव, पृष्ठभूमि, रशिया, प्रगत मिसाइलों, परीक्षण, मॉस्को, एंटी शिप मिसाइल्सलगभग २५० किलोमीटर्स की दूरी वाले ‘केएच-३५ यु’ मिसाइल का परीक्षण ‘एसयु-३४’ विमान से लिया गया है। ५००० टन की क्षमता वाले युद्धपोतों को उध्वस्त करने के लिये यह मिसाईल सक्षम है। उसी समय दुश्मन की तरफ से इस्तेमाल की जाने वाली सभी यंत्रणाओं को यह प्रगत मिसाइल नाकाम कर सकता है। ऐसा दावा रशियन अधिकारियों ने किया है। आने वाले कुछ सालों में रशिया के हवाई बल में समावेश होने वाले प्रगत लड़ाकू विमानों पर ‘केएच-३५यु’ मिसाइल तैनात होगा, ऐसे संकेत भी दिए गए हैं।

‘केएच-३५यु’ के साथ साथ ‘पी-८०० ओनिक्स’ इस सुपर सॉनिक ‘एंटी शिप मिसाइल’ का भी परीक्षण लिया गया है, ऐसा बुधवार को कहा गया है। आर्क्टिक क्षेत्र के इलाके वाले पूर्व साइबेरिया में एक अभ्यास के दौरान यह परीक्षण किया गया है, ऐसी जानकारी रशियन रक्षा बल ने दी है। ‘पी-८०० ओनिक्स’ की गति २,७०० किलोमीटर्स प्रति घंटा है। और ३०० किलोमीटर्स तक के लक्ष्य को निशाना बना सकता है, ऐसा रशिया के अधिकारी ने कहा है।

वर्तमान में यह मिसाइल रशियन नौसेना के ‘ब्लॉक सी फ्लीट’ और ‘नॉर्दर्न फ्लीट’ में तैनात किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.