सीरिया में हुई विमान दुर्घटना के लिए इस्राइल जिम्मेदार होने का आरोप करके – रशिया की सीरिया को विमान भेदी यंत्रणा की आपूर्ति करने की तैयारी

मॉस्को/जेरुसलेम: पिछले हफ्ते सीरिया के लताकिया में रशियन विमान पर हुए हमले के लिए इस्राइल ही जिम्मेदार होने का आरोप रशियन रक्षा मंत्रालय ने किया है। उसीके साथ ही सीरिया की हवाई सुरक्षा मजबूत करने के लिए रशिया जल्द ही सीरियन लष्कर को ‘एस-३००’ इस विमानभेदी हवाई यंत्रणा से सज्ज करने वाला है।

सीरिया के मिसाइल हमलों से अपने विमानों को बचाने के लिए इस्राइल ने रशियन विमानों का ढाल के तौर पर इस्तेमाल किया है, ऐसा आरोप रशियन रक्षा मंत्रालय ने किया है। लताकिया पर हमला करने वाले इस्राइल ने जानबूझकर रशिया को अँधेरे में रखा है, ऐसा रशिया के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ‘इगोर कोनाशेन्कोव्ह’ ने रशियन पत्रकारों से कहा है। ‘इस्राइली लष्कर को रशिया के साथ संबंधों की कीमत नहीं है’, ऐसी आलोचना कोनाशेन्कोव्ह ने की है।

सीरिया, विमान दुर्घटना, इस्राइल, जिम्मेदार, आरोप, रशिया, विमान भेदी यंत्रणा, आपूर्ति, तैयारीकोनाशेन्कोव्ह ने इस्राइल पर किए इन आरोपों को कुछ घंटे भी नहीं बीते हैं और रशियन रक्षा मंत्रालय ने सीरिया के लिए प्रगत मिसाइल भेदी यंत्रणा देने की घोषणा की है। आने वाले कुछ हफ़्तों में रशिया के ‘एस-३००’ यह प्रगत विमान और मिसाइल भेदी यंत्रणा सीरिया के बेड़े में होंगी, ऐसा रशियन रक्षा मंत्रालय ने स्पष्ट किया है। रशिया की इस घोषणा पर इस्राइल की तरफ से प्रतिक्रिया आ सकती है।

इसके पहले सन २०१० में रशिया ने सदर यंत्रणा की सीरिया को आपूर्ति करने की घोषणा की थी। लेकिन सीरिया की अस्साद राजवट इस विमानभेदी यंत्रणा का इस्तेमाल इस्राइल के खिलाफ करेगा, साथ ही ईरान और हिजबुल्लाह को इसकी तकनीक की आपूर्ति करेगा, ऐसा कहकर इस्राइल ने इस आपुर्ती के लिये तीव्र विरोध किया था। उसके बाद रशिया ने भी सीरिया को यह यंत्रणा आपूर्ति करने का निर्णय वापस लिया था। लेकिन रशिया ने यह यंत्रणा सीरिया को देने की घोषणा करके इस्राइल को चेतावनी दी है।

रशिया के लष्करी विमान पर हुए हमले को जोरदार प्रत्युत्तर दिया जाएगा, ऐसी चेतावनी रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने दी है। इस पृष्ठभूमि पर, सीरिया को ‘एस-३००’ देने के रशिया के निर्णय की तरफ देखा जा रहा है। रशिया के विमान पर हुए हमले के पीछे इस्राइल का हाथ नहीं है, ऐसा पुतिन ने इससे पहले कहा था। ऐसा होते हुए भी रशिया इस बारे में इस्राइल को आरोपमुक्त करने के लिए तैयार नहीं है।

दौरान, रशिया की तरफ से इस्राइल विरोधी प्रतिक्रिया आ रही है, लेकिन सीरिया में इस्राइल के हवाई हमले रुकने वाले नहीं है, ऐसी घोषणा इस्राइल के रक्षा मंत्री एविग्दोर लिबरमन ने की है। इस वजह से सीरिया की समस्या पर इस्राइल और रशिया एक-दूसरे खिलाफ खड़े हैं, ऐसा स्पष्ट दिखाई दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.