रशिया ने युक्रैन के क्रिमिआ पर किया कब्ज़ा तुर्की को मंजूर नहीं – तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन

अंकारा – रशिया और तुर्की के संबंधों में फिर से तनाव निर्माण होता हुआ दिख रहा है। युक्रैन के क्रिमिआ पर रशिया ने किया कब्ज़ा तुर्की को मंजूर ना होने का बयान तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप तय्यीप एर्दोगन ने किया। युक्रैन की अखंड़ता और संप्रभुता को तुर्की का समर्थन रहेगा। साथ ही नाटो की सदस्यता के लिए युक्रैन की जारी कोशिशों को तुर्की का पूरा समर्थन होने का ऐलान भी राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने किया। इस वजह से रशिया के साथ सहयोग स्थापित करके अमरीका-नाटो का विरोध आकर्षित कर रहे तुर्की का सफर फिर से नाटो की ओर शुरू होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं।

युक्रैन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमिर ज़ेलेन्स्की ने शनिवार के दिन तुर्की का दौरा करके राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन से मुलाकात की। युक्रैन और रशिया के बीच निर्माण हुए लष्करी तनाव की पृष्ठभूमि पर राष्ट्राध्यक्ष ज़ेलेन्स्की और राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन की यह मुलाकात अहम साबित हो रही थी। इस मुलाकात के बाद माध्यमों के साथ बातचीत करते समय तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ने वर्ष २०१४ में रशिया ने क्रिमिआ को युक्रैन से अलग करके अपना हिस्सा बनाया था। रशिया की इस कार्रवाई पर राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने आलोचना की।

‘युक्रैन से क्रिमिआ को तोड़ने का तुर्की का तात्विक विरोध आज भी कायम है। क्रिमिआ को युक्रैन में शामिल करने की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जारी कोशिशों को तुर्की का समर्थन है। युक्रैन एवं क्रिमिआ की जनता के लिए हो रही कोशिशों को कामयाबी प्राप्त होगी’, ऐसी उम्मीद राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने व्यक्त की। युक्रैन क्रिमिआ पर फिर से नियंत्रण पाएं, यह अपनी भूमिका किसी भी तीसरे देश के खिलाफ ना होने की बात कहकर राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने रशिया का जिक्र करना टाल दिया।

युक्रैन की पूर्वीय सीमा पर चिंताजनक गतिविधियाँ जारी होने की बात कहकर राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने रशिया का स्पष्ट जिक्र करना टाल दिया। साथ ही अमरीका, कनाड़ा और यूरोपिय देशों के लष्करी संगठन नाटो का हिस्सा होने के लिए युक्रैन की कोशिशों को राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने समर्थन दिया। इसके अलावा युक्रैन और तुर्की के बीच लष्करी सहयोग मजबूत करने के लिए अधिक कोशिश करने का ऐलान तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ने किया। इस वजह से एर्दोगन ने नाटो की दिशा में और रशिया के विरोध में अपना सफर शुरू करने की बात स्पष्ट हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.