सीरिया के इदलिब में रशिया के हवाई हमले शुरू – सीरिया में मानव अधिकार संगठन का दावा

बैरूत: रशिया, सीरिया और ईरान इदलिब प्रांत पर हमले करने की गलती न करें, ऐसी चेतावनी अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने दी थी। उसकी परवाह न करते हुए मंगलवार को रशिया ने इद्लिब पर हवाई हमले किए हैं। सीरिया में कार्यरत मानव अधिकार संगठन ने यह दावा किया है तथा इदलिब में होने वाले सीरियन बागियों ने भी रशिया ने हवाई हमले करने के वृत्त को समर्थन दिया है। इसकी वजह से सीरिया में घनघोर संघर्ष अटल होने की बात स्पष्ट दिखाई दे रही है।

रशियन लड़ाकू विमानों ने इदलिब प्रांत के पश्चिमी भाग जिस्त्र अल शुघौर इस भाग में हमले करने की जानकारी अंतर्राष्ट्रीय वृत्तसंस्था ने सीरिया के मानवाधिकार संघटन के हवाले से प्रसिद्ध की है। लगभग ३ हफ्तों के बाद रशिया ने इदलिब में किया यह पहला हमला है। इससे पहले १५ अगस्त के रोज रशियन लड़ाकू विमानों ने इदलिब में सीरियन बागियों के अड्डों पर हमले किए थे। उसके बाद कुछ ही घंटों में सीरियन लष्कर ने इस हमले की जिम्मेदारी स्वीकारी थी।

इदलिब, में, रशिया, हवाई हमले, शुरू, सीरिया, मानव अधिकार,  संगठन, दावा, बैरूत, डोनाल्ड ट्रम्पइदलिब पर हुए इस हमले के बाद अमरिका एवं यूरोपीय मित्र देशों ने रशिया तथा सीरिया पर आलोचना की थी। तथा इदलिब पर हमले करके रशिया तथा सीरिया ने वर्ष भर पहले किए संघर्ष बंदी का उल्लंघन ना करें, ऐसा आवाहन किया था। पर रशिया और सीरिया इदलिब के कार्रवाई पर कायम होकर वहां आतंकवाद विरोधी ऐसे हमले शुरू रहेंगे, ऐसा रशिया ने घोषित किया है। रशिया के विदेश मंत्री सर्जेई लावारोव्ह ने भी इदलिब में आतंकवादियों को नष्ट करना यह सीरिया में अस्साद सल्तनत का मूलभूत अधिकार होने की बात कही थी।

रशियन विदेश मंत्री की इस घोषणा के बाद सीरिया तथा ईरान ने इदलिब में हमलो का समर्थन किया था। इदलिब पर आतंकवादियों का कब्जा सहन न होने की बात कहकर रशिया, सीरिया एवं ईरान ने इस भाग से आतंकवादियों का अस्तित्व मिटाने की घोषणा की थी। इस पर आक्षेप लेते हुए अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने रशिया सीरिया और ईरान को गंभीर चेतावनी दी थी।

अस्साद सल्तनत इदलिब पर गैरजिम्मेदारी से कार्रवाई न करे। सीरियन सल्तनत के इस कार्यवाही में रशिया और ईरान शामिल हुए तो इस हमले में सबसे बड़ी जीवित हानि होगी। सैकड़ों से हजारों नागरिक इदलिब में कार्रवाई में मारे जाएंगे। इस लिये रशिया एवं सीरिया एवं ईरान यह गलती टालें, ऐसा ट्रम्पने सूचित किया था। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ने सीरिया के बारे में रशिया के साथ सीरिया एवं ईरान को दि यह रेड लाइन थी ऐसा दावा पाश्चिमात्य विश्लेषकों ने किया था।

उसके बाद भी रशिया ने इदलिब पर हमले करने की जानकारी सामने आ रही है। रशिया ने इदलिब पर की इस कार्रवाई पर अमरिका से तीव्र प्रतिक्रिया उमड़ सकती है। ऐसा हुआ तो अमरिका एवं रशिया में भीषण संघर्ष भड़कने की आशंका दिखाई दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.