ईरान ने इस्रायल को दी धमकी पर रशिया की टीका

मॉस्को: अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा बैठक में इस्रायल के विनाश की धमकी देने वाले ईरान पर रशिया ने तीखे शब्दों में वार किया है। ‘इस्रायल को नष्ट करने का और दुनिया के नक़्शे पर से मिटाने का विधान रशिया के कभीभी बर्दाश्त नहीं करेगा। रशिया ने इसके पहले भी इस बात को स्पष्ट किया था’, इन शब्दों में रशिया के विदेश मंत्री सर्जे लाव्हरोव्ह ने ईरान के विदेश मंत्री जावेद झरीफ ने किए इस्रायल विरोधी विधान पर टीका की है।

रशियन राजधानी मॉस्को में आयोजित ‘वल्दाय इंटरनेशनल डिस्कशन क्लब’ इस बैठक में ‘रशिया इन द मिडल ईस्ट: प्लेयिंग ऑन ऑल फील्ड्स’ इस वषय पर बोलते समय रशियन विदेश मंत्री ने ईरान ने इस्रायल को दी हुई धमकी पर नाराजगी जताई है। ‘दुनिया के नक़्शे पर से इस्रायल के अस्तित्व को मिटाने का विधान करने वाले रशिया कदापि बर्दाश्त नहीं करेगा। खुद के हितसंबंध सुरक्षित रखने के लिए दूसरे देश को इस तरह से धमकाना गलत बात है’, ऐसा रशियन विदेश मंत्री ने कहा है।

इस्रायल, विनाश की धमकी, ईरान, रशिया, टीका, मॉस्को, बेंजामिन नेत्यान्याहू

दो दिनों पहले म्युनिक में हुई सुरक्षा बैठक में ईरान के विदेश मंत्री जावेद झरीफ ने इस्रायल को नष्ट करने की घोषणा की थी। इसके पहले भी ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयातुल्ला खामेनी ने इस्रायल को इस तरह की धमकी दी थी। पिछले हफ्ते इराक और सीरिया के बीच ईरान के रिव्होल्युशनरी गार्ड्स के पथक के ‘कुदस आर्मी’ का नेतृत्व करने वाले जनरल कासेस सुलेमानी ने भी इस्रायल को दुनिया के नक़्शे पर से मिटाने की धमकी दी थी।

कुछ दिनों पहले इस्रायल ने सीरिया में बढती ईरान की गतिविधियों का मुद्दा रशिया के सामने उपस्थित किया था। साथ ही ईरान की कार्रवाइयों को रोकने की माँग इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने की थी। लेकिन रशिया ने सीरिया में ईरान की तैनाती का समर्थन करके इस्रायल की माँग को ख़ारिज किया था।

इस्रायल सीरिया के बारे में चरम भूमिका अपनाकर परिस्थिति बिगड़ेगी इस तरह के कदम न रखे,  ऐसा रशिया ने आवाहन किया था। यह आवाहन मतलब रशिया की तरफ से इस्रायल को सीरिया के बारे में दिया गया इशारा ही था, ऐसा दावा कुछ विश्लेषकों ने किया था। लेकिन ईरान से इस्रायल के विनाश की घोषणाएं शुरू होने के बाद, रशिया ने इस बात को लेकर ईरान को फटकार लगाई है। ईरान को फटकार लगाते समय, रशिया के विदेश मंत्री ने इस्रायल और अमरिका की ईरान के बारे में नीति पर टीका की है। अमरिका और इस्रायल की नीति ईरान के खिलाफ है, ऐसा रशियन विदेश मंत्री ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.