सीरिया पर अमरिका-ब्रिटन के हमलों को प्रत्युत्तर देने के लिए – रशिया आक्रामक साइबर हमले करेगा – ब्रिटन का इशारा

सीरिया, हमलों को प्रत्युत्तर, अमरिका, ब्रिटन, रशिया, आक्रामक साइबर हमले, लंदन, बोरिस जॉन्सनलंदन: सीरिया में ‘अमरिका-ब्रिटन-फ़्रांस’ ने किए हमलों को प्रत्युत्तर देने के लिए रशिया ने पूरी तैयारी की है और आने वाले कुछ दिनों में रशिया बड़े और आक्रामक साइबर हमले करेगा, ऐसा गंभीर इशारा ब्रिटन ने दिया है। रशिया ने इसके पहले अन्य देशों में किए साइबर हमलों के इतिहास को देखा जाए तो इस संभावना का इन्कार नहीं किया जा सकता, ऐसा ब्रिटन के विदेश मंत्री बोरिस जॉन्सन ने इशारा दिया है। जॉन्सन ने दिए इशारे की ब्रिटन के भूतपूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल लॉर्ड वेस्ट और वरिष्ठ विशेषज्ञों ने पुष्टि की है।

शनिवार सवेरे सीरिया पर हुए हमलों में अमरिका, ब्रिटन और फ़्रांस इन देशों का सहभाग था। सायप्रस में स्थित ब्रिटन के हवाई अड्डे पर तैनात ‘टोर्नेडो’ लड़ाकू विमानों ने ‘स्टॉर्म शॅडो‘ इस ५०० किलोमीटर की दूरी के लक्ष्य को भेदने वाले मिसाइलों की सहायता से हमले किए थे। ब्रिटन ने अमरिका को की सहायता पर रशिया ने कठोर टिकास्त्र छोड़ा है और ब्रिटिश अड्डों को लक्ष्य बनाने के संकेत दिए हैं।

सीरिया, हमलों को प्रत्युत्तर, अमरिका, ब्रिटन, रशिया, आक्रामक साइबर हमले, लंदन, बोरिस जॉन्सनलेकिन लष्करी कार्रवाई के माध्यम से हमले करने का इशारा देने वाला रशिया ‘साइबरयुद्ध’ का आधार लेगा, ऐसा ब्रिटन ने इशारा दिया है। ब्रिटन के विदेश मंत्री बोरिस जॉन्सन ने रशिया ने इसके पहले पश्चिमी देशों की यंत्रणाओं पर किए साइबर हमले और लोकतंत्र व्यवस्था ढीली करने के लिए इस्तेमाल किए रास्तों की तरफ ध्यान आकर्षित किया। इसलिए ब्रिटन को सिर्फ लष्करी स्तरपर ही नहीं, बल्कि साइबर क्षेत्र के साथ साथ अन्य क्षेत्र में भी रशिया का मुकाबला करने के लिए तैयार रहना पड़ेगा, ऐसा इशारा जॉन्सन ने दिया है।

ब्रिटिश विदेश मंत्री के इशारे की भूतपूर्व नौसेना प्रमुख लॉर्ड वेस्ट ने भी पुष्टि की है। ‘रशिया के राष्ट्राध्यक्ष पुतिन मिसाइल हमलों को जैसे का तैसा उत्तर देने की संभावना कम है। वह कुछ तो अलग करने की तैयारी में है। उसमें साइबर हमलों का समावेश होगा’, ऐसा एडमिरल लॉर्ड वेस्ट ने इशारा दिया है। ब्रिटन की गुप्तचर यंत्रणा ‘जीसीएचक्यू’ ने भी रशियन साइबर हमलों के बारे में इशारा दिया है और रशिया ब्रिटन में ‘साइबर वॉरफेअर’ शुरू करेगा, ऐसा डर जताया है। ब्रिटन के रक्षा विषयक विशेषज्ञ मायकल क्लार्क ने रशिया ब्रिटन का बुनियादी ढांचा, परिवहन और स्वास्थ्य यंत्रणा और हवाई सुरक्षा ढीली करने की कोशिश करेगा, ऐसा इशारा दिया है। रशिया ब्रिटन के संसद सदस्य और महत्वपूर्ण व्यक्तियों के बारे में संवेदनशील जानकारी सामने लाने की कोशिश कर रहा है, ऐसा दावा ब्रिटन के सरकारी सूत्रों ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.