तुर्की की सीमा के करीब रशिया और सीरिया के हवाई हमले – अमरीका और संयुक्त राष्ट्रसंघ की आलोचना

बैरूत/वॉशिंग्टन – सीरिया की अस्साद हुकूमत को चुनौती दे रही तुर्की से जुड़े आतंकी संगठनों के ठिकानों पर रशिया और सीरिया ने रविवार के दिन हवाई हमले किए। इस कार्रवाई में सात लोग मारे गए और तस्करी के लिए इस्तेमाल हो रहे ट्रक्स नष्ट किए गए। रशिया और सीरिया की इस कार्रवाई पर संयुक्त राष्ट्रसंघ और अमरीका ने आलोचना की है। तुर्की ने भी रशिया को यह हमले रोकने के लिए आवाहन किया है।

russia-syria-air-attacks-turkeyसीरिया के वायव्य दिशा में इदलिब प्रांत में रशिया और सीरिया ने रविवार के दिन हमले किए। तुर्की की सीमा के निकट बाब अल हावा नामक ठिकाने पर रशिया ने यह हमले किए होने का दावा किया जा रहा है। वहां की सीमेंट फैक्टरी और कुछ शहरों को रशियन लड़ाकू विमानों ने लक्ष्य करने का आरोप तुर्की से जुड़े आतंकी और स्थानीय लोग लगा रहे हैं। इस दौरान रशिया ने काह शहर में ज़मीन से ज़मीन पर हमले करने के लिए इस्तेमाल होनेवाले मिसाइलों का प्रयोग करने का दावा भी किया जा रहा है। इसके अलावा सीरिया ने भी वहां के अस्पताल पर तोप के गोले दागे होने का आरोप हो रहा है।

russia-syria-air-attacks-turkeyरशिया और सीरिया के इन हमलों में सात लोग मारे गए और १४ घायल हुए। रविवार के दिन हुए इन हमलों पर अमरीका और संयुक्त राष्ट्रसंघ ने आलोचना की है। तुर्की की सीमा के करीबी इलाकों में पनाह लेनेवाले शरणार्थियों की सुरक्षा इन हमलों से खतरे में होने की फटकार राष्ट्रसंघ ने लगाई है। तभी, सीरिया में पूरी तरह से युद्धविराम शुरू करने की माँग अमरीका ने की है।

तुर्की ने भी अपनी सीमा के पास वाले इलाके में हो रही इस कार्रवाई पर आलोचना करके रशिया से यह हमले रोकोने का आवाहन किया है। साथ ही तुर्की ने अपनी सेना को russia-syria-air-attacks-turkeyतैयार रहने के आदेश भी जारी किए हैं। लेकिन, रशिया पर आलोचना कर रहे तुर्की ने सीरिया के उत्तरी ओर में स्थित कुर्दों के ठिकानों पर हमले करने की जानकारी सामने आ रही है। कुर्दों का वर्चस्व और र्इंधन से भरे ‘एन इसा’ नामक क्षेत्र में तुर्की ने हवाई हमले किए।

इसी बीच, बीते चौबीस घंटों में ‘जबात अल नुस्र’ नामक ‘आयएस’ से जुड़े आतंकी संगठन ने ४० बार युद्धविराम का उल्लंघन किया है, ऐसा आरोप रशिया के रक्षा मंत्रालय ने लगाया है। इस दौरान लताकिया प्रांत में १७ और इदलिब प्रांत में १६ एवं अलेप्पो और हमा प्रांत में ७ बार युद्धविराम का उल्लंघन किए जाने की जानकारी रशिया ने प्रदान की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.