‘रोडन्ट प्लेग’ ऑस्ट्रेलिया में दो वर्ष तक कोहराम मचा सकता है – ‘एनएसडब्ल्यू फार्मर्स’ गुट की चेतावनी

‘एनएसडब्ल्यू फार्मर्स’कैनबेरा – ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने ‘रोडन्ट प्लेग’ यानी चूहों के कारण संक्रमित हो रही महामारी को रोकने के लिए तुरंत कार्रवाई नहीं की, तो यह महामारी अगले दो वर्षों तक ऑस्ट्रेलिया में कोहराम मचाएगी, ऐसी गंभीर चेतावनी ऑस्ट्रेलिया के किसानों ने दी है। मौजूदा स्थिति में संक्रमित हुई इस बिमारी की वजह से ‘न्यू साउथ वेल्स’ समेत अन्य राज्यों के किसानों को भी अगले मौसम में बीज बोना संभव नहीं होगा और इससे अनाज़ के उत्पादन पर बड़ा असर हो सकता है, यह चेतावनी भी किसानों के ‘एनएसडब्ल्यू फार्मर्स’ गुट ने दी है। साथ ही, ग्रामीण इलाकों में कोहराम मचा रहें चूहों को अगर रोका नहीं, तो अगले कुछ ही दिनों में सिड़नी और मेलबर्न जैसें शहरों में भी ‘रोडन्ट प्लेग’ संक्रमित हो सकता है, यह ड़र भी व्यक्त किया जा रहा है।

ऑस्ट्रेलिया के सबसे अधिक आबादी वाले ‘न्यू साउथ वेल्स’ में फ़रवरी महीने से भारी संख्या में चूहें देखे जाने लगे थे। ऑस्ट्रेलिया के ग्रामीण इलाके में पहले भी चूहों से महामारी संक्रमित होने का इतिहास होने के कारण, शुरू शुरू में इसे अनदेखा किया गया। लेकिन, कुछ ही दिनों में इन ‘एनएसडब्ल्यू फार्मर्स’चूहों का ‘न्यू साउथ वेल्स’ समेत अन्य करीबी राज्यों में भी फैलाव होना शुरू होने के कारण हाहाकार मचा है। किसानों ने इसके फोटो एवं वीडियो भी जारी किए हैं और खेत से गोदाम तक हज़ारों की संख्या में चूहों के झुंड़ दिखाई दिए हैं।

‘एनएसडब्ल्यू फार्मर्स’शुरू में सिर्फ खेती को नुकसान पहुँचा रहें इन चूहों ने अब घरों में घुसकर, इन्सान एवं पालतू जानवरों को काटना भी शुरू किया है। इस वजह से संबंधित इलाके में महामारी नए से फैलने का ड़र जताया जा रहा है। बीते कुछ हफ्तों में ‘लेप्टोस्पायरोसिस’ के मरीज़ों की संख्या भी बढ़ने की जानकारी स्थानीय यंत्रणा ने प्रदान की हैं। ‘रोडन्ट प्लेग’ की वजह से किसानों की खेती एवं अनाज़ का बड़ा नुकसान होने की बात कही जा रही हैं। सभी तरह के उपाय करने के बावजूद भी इस प्लेग को रोकने में किसान और स्थानीय यंत्रणा असफल हुई है।

खेती, घर एवं संपत्ति के हुए नुकसान की पूर्ति करने के लिए हालांकि आर्थिक सहायता का ऐलान किया गया है, फिर भी यह सहायता पर्याप्त ना होने की आलोचना ‘एनएसडब्ल्यू फार्मर्स’ के किसानों ने की है। ‘सरकार से प्राप्त हो रही सहायता वास्तव में मिलने में काफी समय लगेगा। चूहों के बढ़ने का चक्र तोड़ने के लिए तुरंत उपाय करने की आवश्‍यकता है। बीत रहा हर एक दिन इस ‘एनएसडब्ल्यू फार्मर्स’संकट का दायरा बढ़ा रहा है और अगर यही जारी रहा, तो अगले दो वर्षों तक चूहों की पीड़ा सहन करनी होगी’, ऐसी चेतावनी एनएसडब्ल्यू फार्मर्स के उपाध्यक्ष झेविअर मार्टिन ने दी है।

ऑस्ट्रेलिया के कुछ विशेषज्ञ एवं विश्‍लेषकों ने यह ड़र व्यक्त किया है कि ‘रोडन्ट प्लेग’ का संक्रमण बड़ें शहरों में भी कोहराम मचा सकता है। अनाज़ की यातायात कर रहीं गाड़ियों से चूहों के झुंड़ सिड़नी एवं मेलबर्न जैसें प्रमुख शहरों तक पहुँच सकते हैं, इस ओर भी इन विशेषज्ञों ने ध्यान आकर्षित किया है। ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने चूहों के लिए घातक साबित होनेवाले ‘ब्रोमाडिओलोन’ नामक ज़हर की आयात की है। लेकिन, इसका खेती और पर्यावरण पर विपरित असर हो सकता हैं, यह चेतावनी भी दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.