कोरोना का ख़तरा अधिक ही बढ़ा; दुनियाभर के कोरोना के मृतकों की संख्या २,१२,००० के भी पार

वॉशिंग्टन/मॉस्को,  ( वृत्तसंस्था)  – दुनियाभर में कोरोनावायरस से मरे लोगों की संख्या २,१२,६६५ पर पहुँच चुकी होकर, केवल अमरीका में ही इस संक्रमण ने ५६,१४४ लोगों की जान ली है} या महामारी का ज़बरदस्त झटका जागतिक अर्थव्यवस्था को लगा होकर, उद्योगक्षेत्रों का ज़बरदस्त नुकसान हो रहा है। इस कारण, कुछ देशों ने लॉकडाउन के नियम शिथिल करने की शुरुआत की है। न्यूझीलँड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने तो, कोरोनावायरस विरोधी लड़ाई में विजय प्राप्त की है, ऐसा बताकर देश में लागू लॉकडाउन हटाया है।

गत २४ घंटों में इस संक्रमण ने दुनियाभर में साढ़े छ: हज़ार लोगों की जान ली है। इनमें अमरीका के १३०३ मृतकों का समावेश है। अमरीका में इस संक्रमण से कुल ५६,१४४ लोगों ने दम तोड़ा होकर, इनमें अमरीका के रक्षादलों के २७ सैनिकों का समावेश होने की ख़बर सामने आ रही है। वहीं, अमरीका में इस संक्रमण के मरीज़ों की संख्या १० लाख के पार हो चुकी है। इस महामारी के दुनियाभर के मरीज़ों में से लगभग ३० प्रतिशत मरीज़ अमरीका में हैं।

ऐसी परिस्थिति में अमरीका के कुछ प्रांतों ने लॉकडाउन हटाने की शुरुआत की है। हमारे प्रांत में कोरोना के संक्रमण के मरीज़ों की संख्या कम हुई है, ऐसा इन प्रांतों ने कहा है। लेकिन दरअसल बहुत बड़ा आर्थिक नुकसान हो रहा होने के कारण अमरीका के ये प्रांत लॉकडाउन हटा रहें दिखायी दे रहे हैं। लेकिन अमरीका का आर्थिक इंजिन होनेवाले और पिछले महीनेभर से इस मगामारी का केंद्र बने न्यूयॉर्क प्रांत ने लॉकडाउन हटाने से साफ़ इन्कार किया है। न्यूयॉर्क प्रांत में इस महामारी ने १७,३०० लोगों की जान ली होकर, लगभग तीन लाख मरीज़ पाये गए हैं।

ब्रिटन में फिर से एक दिन में पाँचसौ से भी अधिक लोगों ने दम तोड़ा है। जॉन हॉप्किन्स विद्यापीठ और ब्रिटीश स्वास्थ्य विभाग ने दी जानकारी के अनुसार, पिछले चौबीस घंटों में ६३३ लोग इस संक्रमण से मर गये हैं। ब्रिटन में इस संक्रमण के कुल मृतकों की संख्या २१,७४९ पर पहुँची होकर, इस देश में कोरोना के कुल १,५७,१४९ मरीज़ हैं। इस महामारी का दुनियाभर की ईंधन कंपनियों को ज़बरदस्त झटका लगा होकर, ‘ब्रिटीश पेट्रोलियम’ इस ईंधन कंपनी को गत तीन महीनों में ४.४ अरब डॉलर्स का नुकसान सहना पड़ा है।

इस संक्रमण से इटली में लगभग २७ हज़ार और स्पेन में लगभग २४ हज़ार लोगों की जानें गयीं हैं। गत २४ घंटों में इटली में इस संक्रमण से ३३३ और स्पेन में ३०१ लोगों ने दम तोड़ा है। फ्रान्स में हालाँकि इस संक्रमण के मृतकों की संख्या कम हुई है, फिर भी देश में नये मरीज़ों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। इस पार्श्वभूमि पर, फ्रान्स के प्रधानमंत्री एडवर्ड फिलिप ने ११ मई तक लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा की है।

कोरोनावायरस के ९३ हज़ार मरीज़ होनेवाले रशिया में भी परिस्थिति दिनबदिन गंभीर बनती चली जा रही है, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन ने घोषित किया। मंगलवार को रशियन पत्रकारों के साथ बातचीत करते समय राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने, अपना देश कठिन दौर में प्रवास करनेवाला है, ऐसा ज़ोर देकर कहा। साथ ही, अगले दो हफ़्तों के लिए लॉकडाउन के नियमों का सटीकतापूर्वक पालन करने की सूचना राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने जनता से की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.