जेरूसलम में फिर से दंगे भड़के – २० घायल

जेरूसलम – इस्रायल और गाज़ा के हमास ने युद्धविराम का ऐलान करने के कुछ ही घंटे बाद जेरूसलम में फिर से दंगे भड़के हैं। इस दौरान इस्रायली पुलिस और पैलेस्टिनी युवाओं के बीच हुए संघर्ष में २० लोग घायल हुए। इस दौरान कुछ युवाओं ने हमास के समर्थन में और पैलेस्टिनी राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास के फताह पार्टी के खिलाफ नारे लगाए। इसके बाद इस्रायल एवं वेस्ट बैंक के अहम शहरों की एवं प्रार्थना स्थालों की सुरक्षा बढ़ाई गई है।

Israel-Palestineजेरूसलम में अल अक्सा के इलाके में शुक्रवार की सुबह से ही पैलेस्टिनी युवाओं ने बड़ी संख्या में भीड़ जमा हुई थी। इस दौरान कुछ युवाओं ने हमास के ध्वज हाथों में लिए इस्रायल विरोधी नारे लगाए। इसी दौरान इन हमास समर्थकों ने पैलेस्टिन के राष्ट्राध्यक्ष अब्बास की फताह पार्टी के विरोध में भी नारेबाज़ी की। इसके वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसिद्ध हुए हैं।

इस दौरान कुछ पैलेस्टिनी युवाओं ने इस्रायली सैनिकों पर पथराव करने की जानकारी भी इस्रायली पुलिस के प्रवक्ता ने साझा की है। पथराव के बाद इस्रायली पुलिस और इन पैलेस्टिनी युवाओं के बीच संघर्ष शुरू हुआ। इस दौरान इस्रायली सैनिकों ने आंसुगैस का प्रयोग किया। इस कार्रवाई से २० पैलेस्टिनी घायल हुए हैं।

दो हफ्ते पहले इसी इलाके में भारी दंगे भड़के थे। इसके बाद इस्रायल और वैस्ट बैंक के लोद, रामल्ला जैसे प्रमुख शहरों में भी दंगे शुरू हुए थे। इस पृष्ठभूमि को ध्यान में रखकर इस्रायल ने अपने प्रमुख शहरों में सुरक्षा बढ़ाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.