आतंकवाद की राह छोड़नेवाले कश्‍मीरी युवकों के लिए पुनर्वास की योजना – लेफ्टनंट जनरल बी.एस.राजू

नई दिल्ली – आतंकवाद की राह छोड़कर मुख्य धारा में शामिल होने की इच्छा रखनेवाले कश्‍मीरी युवकों के लिए आत्मसर्पण और पुनर्वास के लिए सरकार जल्द ही नया प्रस्ताव ला रही है। इससे संबंधित भेजे गए प्रस्ताव पर रक्षा और गृह मंत्रालय काम करे हैं, यह जानकारी सेना ने जारी की। हाल ही में एक कार्रवाई के दौरान भटककर आतंकवाद की राह पर गए कश्‍मीरी युवक का आत्मसमर्पण करवाने में सेना अधिकारी कामयाब हुए थे। इसका वीडियो भी वायरल हुआ था। इस पृष्ठभूमि पर वरिष्ठ सेना अधिकारी ने यह जानकारी दी।

पुनर्वास की योजना

भटककर आतंकी बने कश्‍मीरी युवक हथियार रखकर आत्मसमर्पण करें, इसलिए भारतीय सेना कोशिश कर रही है। इस वजह से उनका समाज में उचित तरीके से पुनर्वास हो सकेगा, यह बात १५ कोअर के लेफ्टनंट जनरल बी.एस.राजू ने कही। गुमराह युवक हथियार उठाकर आतंकी बनते हैं। इन युवकों को खत्म करना सेना को पसंद नहीं है। आतंकवाद विरोधी कार्रवाई के दौरान सैनिक इन युवकों को हथियार रखकर आत्मसमर्पण के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अपनी जान भी दांव पर लगाते हैं, इस बात पर बी.एस.राजू ने ध्यान आकर्षित किया।

स्थानीय युवक जब-जब आतंकी संगठन में शामिल होता हैं तभ उन्हें पहले आत्मसमर्पण के लिए कहा जाता है। किसी ने बंदूक पकड़कर फोटो खिंची तो उसे खत्म करना है, ऐसा नहीं है, यह बात भी लेफ्टनंट जनरल बी.एस.राजू ने कही। सेना ने आतंकवाद की राह पर चले युवकों तक पहुँचने के लिए कोशिश शुरू की है और वह आतंकवाद की राह छोड़ेंगे, यह विश्‍वास व्यक्त किया जा रहा है। सरकार आत्मसमर्पण एवं पुनर्वास की नई योजना तैयार कर रही है। रक्षा मंत्रालय और गृह मंत्रालय इस पर विचार कर रहे हैं, यह बात भी लेफ्टनंट जनरल बी.एस.राजू ने स्पष्ट की। इस वर्ष हथियार उठानेवाले तीन युवकों ने आत्मसमर्पण किया और अब तक ५० स्थानीय आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है।

इसी बीच शनिवार सुबह जम्मू-कश्‍मीर के अनंतनाग ज़िले के लारनू इलाके में हुई मुठभेड़ में एक आतंकी को मार गिराया गया। इस आतंकी की एके-४७ रायफल बरामद की गई है, यह जानकारी भी अधिकारी ने साझा की। साथ ही जम्मू-कश्‍मीर के पुलवामा ज़िले के अवंतीपोरा क्षेत्र में जम्मू-कश्‍मीर पुलिस ने लष्कर ए तोयबा के आतंकियों का ठिकाना ध्वस्त किया। वहां से बड़ी मात्रा में हथियार बरामद किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.