शरणार्थीयों के अलग बस्तियाँ असंतोष का विस्फोट करनेवाला ‘परमाणु बम’ ठहरेगा

ब्रूसेल्स: यूरोप में दाखिल हुए शरणार्थियों के स्थानीय जनता के साथ सामाजिक एकीकरण यह मुद्दा आनेवाले समय में अत्यंत महत्वपूर्ण होने वाला है। अगर यूरोपीय देशों ने शरणार्थियों के लिए स्वतंत्र अथवा अलग बस्तियों की योजना की तो ये जगह भविष्य में असंतोष का विस्फोट करने वाला न्यूक्लियर बम ठहरेगा, ऐसा कड़ा इशारा यूरोपीय महासंघ के रीजनल पॉलिसी कमिश्नर कौरिना क्रेटू ने दिया है। क्वालालंपुर शहर में हुए वर्ल्ड अर्बन फोरम की बैठक में क्रेटू बोल रही थी।

परमाणु बम, विस्फोट करनेवाला, शरणार्थियों, सामाजिक एकीकरण, मुद्दा, महत्वपूर्ण, ब्रूसेल्स, इटली, फ्रान्स

यूरोपीय महासंघ ने शरणार्थियों के एक का एकीकरण के लिए लगभग ४२८ अरब डॉलर का स्वतंत्र प्रावधान किया है। इसमें अधिकतम निधि पूर्व तथा दक्षिण यूरोप के देशों में खर्च होने वाली है। पिछले वर्ष में इसके लिए निवेश बढ़ाई है। फिर भी अब तक मूलभूत सुविधाओं का निर्माण छोड़कर दूसरे कदम रखने के लिए असफलता मिलने की टीका क्रेटू ने किया है। पारंपारिक मूलभूत सुविधा निर्माण किए जाते समय मूलभूत आवश्यकताओं को नजरअंदाज हो रहा है और आज भी पानी का दर्जा खराब होने से लोगों को जान गवानी पड़ रही है, ऐसी नाराजगी महासंघ के रीजनल पॉलिसी कमिश्नर ने व्यक्त की है।

पिछले कई दिनों में इटली तथा फ्रान्स के कैले भाग में शरणार्थियों के मुद्दे पर हिंसक घटना होने की बात सामने आई थी। कैले शहर में शरणार्थियों के दो गटों में संघर्ष होने से अनेक लोग जख्मी हुए थे। तथा इटली में एक आक्रामक गट के गौरवर्णीय जवान ने आफ्रिकन शरणार्थी पर हमला करके उसे जख्मी किया था। ग्रीस के कई द्वीपों पर स्थानीय जनता से शरणार्थियों के झुण्ड के विरोध में लगातार शिकायतें आ रही है। इस पृष्ठभूमि पर क्रेटू इनके जैसे वरिष्ठ यूरोपियन अधिकारी द्वारा शरणार्थियों के बस्तियों की तुलना सीधे न्यूक्लियर बम करना ध्यान केंद्रित करने वाली है।

परमाणु बम, विस्फोट करनेवाला, शरणार्थियों, सामाजिक एकीकरण, मुद्दा, महत्वपूर्ण, ब्रूसेल्स, इटली, फ्रान्स

इटली के भूतपूर्व प्रधानमंत्री सिल्विओ बर्लुस्कोनी ने पिछले हफ्ते में इटली में घुसे हुए शरणार्थीयों के झुंड में से लगभग छः लाख शरणार्थी अवैध होकर, यह शरणार्थी मतलब देश के लिए सोशल टाइम बम होने के बाद सूचित की थी। इससे पहले फ्रान्स में सात प्रमुख मेयर ने लगातार दाखिल होने वाले शरणार्थियों के झुण्ड यह सोशल इमरजेंसी होने का इशारा दिया था।

शरणार्थियों के मुद्दे पर एक के पीछे एक होने वाले आक्रामक एवं गंभीर विधान यूरोप के प्रमुख देशों में शरणार्थियों के विरोध में भूमिका अधिक से अधिक कठोर होने के स्पष्ट संकेत देने वाले हैं। शरणार्थियों को निमंत्रण देने वाले जर्मनी जैसा देश उसके लिए अपवाद नहीं है। जर्मन सरकार के इस रिपोर्ट में देश के अपराध के प्रमाण बड़े हैं और उसके लिए आखाती देश एवं अफ्रीकी देशों से आनेवाले शरणार्थी के झुंड जिम्मेदार होने का निष्कर्ष प्राप्त हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.