बिटकॉइन के बारे मे रिझर्व बॅंक का इशारा

नई दिल्ली / लंडन: बिटकॉइन की कीमतों को गुरुवार को नया उच्चतम स्तर प्राप्त हुआ है। और १ बिटकॉइन का दर १५ हजार डॉलर्स तक गया है। केवल २ दिनों में बिटकॉइन के दामों में ३ हजार डॉलर्स से बढ़त हुई है। पर बिटकॉइन के दामों में यह उच्चतम स्तर प्राप्त करना, एक बुलबुला हो सकता है और वह कभी भी फूंट सकता है, ऐसा इशारा भारतीय रिजर्व बॅंक (आरबीआय) ने फिर से एक बार दिया है। बिटकॉइन में निवेश अवैध होकर भारतीय इस से दूर रहे, ऐसा आरबीआय ने फिर एक बार सूचित किया है।

इशारा

आरबीआय और दुनिया भर के विशेषज्ञों से बिटकॉइन में निवेश के बारे में सावधानता का इशारा दिये जाते समय, बिटकॉइन के दाम नए उच्चांक प्राप्त कर रहा हैं। जिसकी वजह से बहुत लोग बिटकॉइन में निवेश करने के लिए आकर्षित हो रहे हैं। परिणाम स्वरुप बिटकॉइन के दाम अधिक गतिमान रूप से बढ़ रहे हैं। मंगलवार को १२ हजार डॉलर्स तक पहुंचे हुए, बिटकॉइन के दामों में पिछले २४  घंटों में बहुत बड़ा उच्चतम स्तर प्राप्त हुआ है और बिटकॉइन ने १५ हजार डॉलर्स का स्तर पर किया है। भारतीय चलन में यह कीमत लगभग ९ लाख ८५ हजार रुपयों तक है।

पिछले हफ्ते में बिटकॉइन के दाम ५० फीसदी से बड़े हैं।२६ नवंबर के रोज बिटकॉइन के दाम ९ हजार डॉलर्स तक पहुंचे थे। यह दाम १०दिनों में बढ़ कर १५ हजार डॉलर्स तक आए हैं। इस से पहले जनवरी महीने में बिटकॉइन के दाम ७५२ डॉलर्स तक थे। साल भर में इसके दामों मे अनेक गुनीबढ़त दर्ज हुई है।

अनेक निवेशकार बिटकॉइन में निवेश करने का कारण बिटकॉइन द्वारा प्राप्त किया उच्चतम स्तर है। पर यह क्रिप्टोकरेंसी के बड़ी तादाद में होने वाली बढ़त सिर्फ एक बुलबुला होकर, यह अचानक किसी भी समय में गिर सकती है, ऐसी आशंका विशेषज्ञों से व्यक्त की जा रही है। आरबीआय ने इस बारे में लगातार इशारा दिया है। बुधवार को आरबीआय ने फिर से एक नया इशारा दिया है।

बिटकॉइन में निवेश अवैध होकर इस में व्यवहार करने का की अनुमति किसी को भी नहीं है। निवेश का यह जोखिम ध्यान में रखें, ऐसा आरबीआय ने सूचित किया है। किसी भी क्षण इस चलन के दाम गिर सकते हैं, ऐसा इशारा आरबीआय ने दिया है।

सन २०१३ से आरबीआय लगातार ऐसे स्वरूप के इशारे देकर बिटकॉइन के बारे में देशवासियों को सतर्क कर रहे हैं। दुनियाभर के अन्य तज्ञो ने भी बिटकॉइन के बारे में ऐसे इशारे देकर निवेशकारों को सावधान करने का प्रयत्न किया है। इस में अमेरिका के नोबेल पारितोषिक विजेता वित्ततज्ञ जोसेफ स्टिग्लिट्झ,प्रख्यात निवेशकार वॉरेन बफे और जिम रोजर्स का समावेश है। तथा जे.पी.मॉर्गन चेस के अग्रगण्य वित्त संस्था के प्रमुख जेमी डीमाँन द्वारा बिटकॉइन यह बहुत बड़ा घोटाला होने का आरोप किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.