‘एनएबीएफआयडी’ के गठन को राज्यसभा की मंजूरी

नई दिल्ली – देश की बुनियादी सुविधाओं के प्रकल्प एवं विकास के लिए निधि उपलब्ध करने के लिए ‘नैशनल बैंक फॉर फायनान्सिंग इंफ्रास्ट्रक्चर ऐण्ड डेवलपमेंट बैंक’ (एनएबीएफआयडी) का गठन करने का विधेयक राज्यसभा में पारित हुआ। इस विधेयक को मंगलवार के दिन लोकसभा ने मंजूर किया था। इस बैंक की वजह से देश के विकास प्रकल्पों की गति बढ़ेगी, ऐसा विश्‍वास व्यक्त किया जा रहा है। इस बैंक की सुरक्षा के लिए आवश्‍यक पूरी सावधानी बरती गई है, यह कहकर केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने इसको लेकर देश को आश्‍वस्त किया है।

budget-sessionयह ‘एनएबीएफआयडी बैंक’ संसद को उत्तरदायी रहेगी, यह बात वित्तमंत्री सीतारामन ने स्पष्ट की। देश की बुनियादी सुविधाओं के विकास प्रकल्पों को गति प्रदान करने के लिए खास कोशिश की जा रही है। इन प्रकल्पों के लिए निधी की कमी दूर करना फिलहाल देश के सामने सबसे बड़ी समस्या समझी जा रही है। इस पृष्ठभूमि पर केंद्र सरकार ने इसके लिए स्वतंत्र तौर पर निधि का प्रावधान करने की गतिविधियाँ शुरू की हैं। इस वर्ष का बजट घोषित करते समय वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने ‘एनएबीएफआयडी’ का गठन करने के संकेत दिए थे।

बीते कुछ वर्षों से देश के बैंकिंग क्षेत्र से संबंधित अहम निर्णय किए जा रहे हैं। इसमें बैंकों के विलय के निर्णय का भी समावेश है और इसके ज़रिये सार्वजनिक बैंकों के विलय की प्रक्रिया शुरू हुई है। सरकार की कई बैंकों की संख्या कम करके बैंकिंग क्षेत्र में सुधार करने का उद्देश्‍य सरकार ने सामने रखा होने की बात केंद्रीय वित्तमंत्री लगातार कह रही हैं। इसके साथ ही विलंबित कर्ज की वसुली और उसके व्यवस्थापन के लिए स्वतंत्र तौर पर ‘बैड बैंक’ का गठन करने की तैयारी भी हुई हैं। ऐसी स्थिति में ‘एनएबीएफआयडी’ के गठन को संसद की प्राप्त हुई मंजूरी देश के बैंकिंग क्षेत्र में और एक अहम चरण साबित हो सकती है।

budget-sessionभारत ने वर्ष २०१९ से २३ के समय में बुनियादी सुविधाओं के क्षेत्र में करीबन १.४ ट्रिलियन डॉलर्स निवेश करने का लक्ष्य तय किया है। इसके ज़रिये सड़क निर्माण, रेलवे नेटवर्क, बिजली निर्माण, बंदरगाहों का विकास और हवाई अड्डों के निर्माण को गति प्रदान की जाएगी। इससे देश की अर्थव्यवस्था को गति प्राप्त होगी, ऐसा विश्‍वास व्यक्त किया जा रहा है। इस क्षेत्र में विदेशी निवेश होने की उम्मीद है और इसके लिए भारत कर रहे आवाहन को विदेशी निवेशकों का रिस्पान्स प्राप्त होता हुआ दिख रहा है।

इस पृष्ठभूमि पर बुनियादी सुविधाओं के क्षेत्र के विकास के लिए गठित हो रही ‘एनएबीएफआयडी’ बड़ी अहम भूमिका निभाएगी, यह दावा किया जा रहा है। निवेशक कई वर्षों से ऐसी बैंक की प्रतिक्षा कर रहे थे, यह दावा भी कुछ आर्थिक विशेषज्ञों ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.