अंतरिक्ष से परमाणु बम की बारिश होकर दुनिया का सर्वनाश होगा – ब्रिटेन के प्रभावी लष्करी अभ्यास गट की चेतावनी

लंडन: परमाणु शस्त्र सज्ज देशों की बढ़ती संख्या और तंत्रज्ञान की उड़ान ध्यान में लेते हुए पृथ्वी की कक्षा में प्रदक्षिणा करनेवाले सेटेलाइट आने वाले वर्षों में परमाणु शस्त्र से लैस होंगे और ऐसा होने पर अंतरिक्ष से पृथ्वी पर परमाणु बम की बारिश होगी और डूम्सडे जैसी स्थिति अथवा दुनिया का विनाश होगा, ऐसी गंभीर चेतावनी ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय से संबंधित होने वाले लष्करी अभ्यास गट ने दी है। इससे पहले इस अभ्यास गटने आतंकवाद से जागतिक सुरक्षा को खतरा होगा इस स्वरूप की चेतावनी दी थी।

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय से संबंधित होने वाले इस अभ्यास गट ने हालही में एक रिपोर्ट रक्षामंत्री गेविन विलियमसन को प्रदान किया है। इस रिपोर्ट में सुरक्षा की दृष्टि से भविष्य में खतरे इस पर विश्लेषण किया जा रहा है। आने वाले हफ्ते में रक्षा मंत्री विलियमसन यह रिपोर्ट ब्रिटेन के संसद द्वारा सार्वजनिक कर सकते हैं। इससे पहले ही ब्रिटेन के एक वृत्तपत्र ने इस रिपोर्ट के कई मुद्दे प्रसिद्ध किए हैं।

अंतरिक्ष, परमाणु बम, बारिश, दुनिया, सर्वनाश, ब्रिटेन, प्रभावी लष्करी, अभ्यास गट, चेतावनीइसमें अंतरिक्ष से परमाणु हमले की भयानक आशंका जताई है। दुनिया के परमाणु शस्त्र सज्ज देशों का उल्लेख किया है। फिलहाल दुनिया में विकसित देशों के साथ विकासशील एवं कई अनेक अविकसित देश भी परमाणु शस्त्र सज्जता के लिए प्रयत्न कर रहे हैं, इसकी याद इस अभ्यास गटने दिलाई है। इसमें से कई देश अंतरिक्ष शस्त्र सज्ज करने के लिए भी प्रयत्नशील होने की बात कहकर इस अभ्यास गटने रशिया और चीन का स्पष्ट तौर पर उल्लेख करने की बात टाली है।

अंतरिक्ष में यह शस्त्र सज्जता आने वाले वर्षों में तीव्र होगी और हर एक देश में इसके लिए स्पर्धा हो सकती है। आने वाले ३ दशकों में अंतरिक्ष में सैटेलाइट परमाणु शस्त्र से लैस हो सकते हैं और किसी भी समय अंतरिक्ष से एक ही समय पर परमाणु शस्त्र की बारिश होने की गहरी आशंका अभ्यास गटने व्यक्त की है, वैसा होने पर डूम्सडे अर्थात दुनिया का सर्वनाश होगा, ऐसी चेतावनी इस अभ्यास गट का रिपोर्ट ब्रिटिश दैनिक ने प्रसिद्ध किया है।

इससे पहले भी डूम्स डे के विषय पर चेतावनी प्रसिद्ध हुई थी। पर ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय के रिपोर्ट में डूम्सडे का उल्लेख होने की वजह से ब्रिटेन तथा रशिया के माध्यमों ने इस बात को गंभीरता से लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.