पाँच राज्यों में रेल्वे ने किए ९६० ‘आयसोलेशन कोच’ तैनात

नई दिल्ली – देश में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती मात्रा देखकर, भारतीय रेल प्रशासन ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और राजस्थान इन पाँच राज्यों में ९६० ‘आयसोलेशन कोच’ की तैनाती की हैं। दिल्ली में अस्पतालों की महसूस हो रही कमी को देखकर, दिल्ली के शकूरबस्ती स्टेशन पर स्थित रखरखाव विभाग में ५४ आयसोलेशन कोचेस का अस्पताल और शकूरबस्ती स्टेशन पर १० कोचेस का आयसोलेशन सेंटर शुरू किया गया है। इसके साथ ही आनंद विहार स्टेशन पर भी आयसोलेशन सेंटर स्थापित करने का निर्णय हुआ है।

Railway-Isolationभारतीय रेल प्रशासन ने दिल्ली में अलग अलग नौ स्टेशनों में ५०३ आयसोलेशन कोच तैनात किए है। इन आयसोलेशन कोचेस में ८००० बेड़स्‌ उपलब्ध होंगे। ये आयसोलेशन कोचेस्‌ आनंद विहार स्टेशन पर तैनात किए जाएँगे। इसके लिए आनंद विहार स्टेशन के सात प्लैटफॉर्म आरक्षित किए गए हैं। इस कारण आनंद विहार स्टेशन से आवाजाही करनेवाली सभी ट्रेनें दिल्ली स्थानक से छोड़ी जाएँगी। इन आयसोलेशन कोचेस्‌ में ऑक्सिजन सिलेंड़र की व्यवस्था भी की गई है।

राजधानी दिल्ली की तरह ही उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और राजस्थान में भी आयसोलेशन सेंटर्स स्थापित किये गये हैं। उत्तर प्रदेश में ७०आयसोलेशन कोच दिए गए हैं। ये कोच पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, वाराणसी, भदोई, फैजाबाद, सहारनपुर, मिर्जापुर और झाँसी में तैनात किए गए हैं। आंध्र प्रदेश को २० और तेलंगाना को ६० कोचेस्‌ दिए गए हैं। राजस्थान में उत्तर-पश्‍चिम रेल क्षेत्र के जोधपूर विभाग ने अस्पतालों में बेड़स्‌ की कमी को ध्यान में रखकर १५० कोचेस्‌ का आयसोलेशन सेंटर तैयार किया है।
कोरोना के सौम्य लक्षण होनेवाले मरीज़ों को रेल कोचेस के आयसोलेशन केंद्र में रखा जाएगा। कोरोना के संदिग्ध मरीज़ों के लिए स्वतंत्र कोचेस्‌ तैयार किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.