तीन महीनों में भारतीय नागरिकों ने १४० टन सोना खरीदा

मुंबई – ‘वर्ल्ड गोल्ड काउन्सिल’ (डब्ल्यूजीसी) ने जनवरी से मार्च के तीन महीनों में विश्‍वभर में हुई सोने की खरद की रपट सार्वजनिक की। इन तीन महीनों के दौरान विश्‍वभर में सोने की माँग में २३ प्रतिशत गिरावट आई है। इसी बीच भारतीय नागरिकों ने सोने की जोरदार खरीद की है और बीते वर्ष की तुलना में भारतीय नागरिकों द्वारा सोने की खरीद में ३७ प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। इस जनवरी से मार्च के तीन महीनों के दौरान भारतीय नागरिकों ने कुल १४० टन सोना खरीदा है।

‘डब्ल्यूजीसी’ ने वर्ष २०२१ के जनवरी से मार्च के दौरान विश्‍वभर में हुई सोने की खरीद के आँकड़े सार्वजनिक किए। इन तीन महीनों में जागतिक स्तर पर कुल ८१५.७ टन सोने की माँग दर्ज़ हुई। वर्ष २०२० के इन तीन महीनों की तुलना में यह माँग २३ प्रतिशत कम है। २०२० में पहले तीन महीनों में कुल १ हज़ार ५९ टन सोना खरीदा गया था। कोरोना के दौर में कम हुई सोने की माँग और विभिन्न देशों के सेंट्रल बैंकों ने सोने की खरीद कम करना ही इस गिरावट का प्रमुख कारण होने का बयान ‘डब्ल्यूजीसी’ ने इस रपट में किया है। बीते वर्ष विभिन्न देशों के सेंट्रल बैंकों ने जनवरी से मार्च के तीन महीनों में १२४.१ टन सोना खरीदा था। इस वर्ष के पहले तीन महीनों में इन बैंको ने मात्र ९५ टन सोना खरीदने की बात इस रपट में दर्ज़ की गई है।

कोरोना के दौर में सोने की माँग में गिरावट आई थी। यह माँग धीरे धीरे बढ़ती जा रही है। लेकिन, यह माँग अभी बीते वर्ष के स्तर पर नहीं पहुँच पाई है। उल्टा ‘गोल्ड इटीएफ’ में किया गया निवेश भी निवेशकों ने निकाला है। इसका प्रमुख कारण सोने की कीमत में हो रही बड़ी गिरावट बताया जा रहा है। जागतिक बाज़ार में सोने की कीमत ४.२१ प्रतिशत कम होकर प्रति औंस १,७९५ डॉलर्स तक जा पहुँची है। बीते वर्ष इसी समय यह दर प्रति औंस १८७४ डॉलर्स थी।

लेकिन, भारत में सोने की माँग कीमत कम होने से बढ़ती हुई दिखाई पड़ी है। कीमत कम होने से भारतीय नागरिकों ने भारी मात्रा में सोना खरीदा है। जनवरी से मार्च के दौरान भारतीय नागरिकों ने १४० टन सोना खरीदा। आगे के विवाह का समय ध्यान में रखकर भारतीय नागरिकों ने कीमत कम होते ही सोना खरीदा। आम बाज़ार के साथ ही प्रौद्योगिकी क्षेत्र में सोने की माँग भी बढ़ी है। इसके अलावा भारतीय रिज़र्व बैंक ने १८.७ टन सोना खरीदा। बीते वर्ष इसी दौरान रिज़र्व बैंक ने कुल १८ टन सोना खरीदा था। जनवरी से मार्च के तीन महीनों के दौरान बीते वर्ष की तुलना में भारत की सोने की माँग में ३७ फीसदी बढ़ोतरी देखी गई है। बीते वर्ष इन्हीं दिनों में भारतीय नागरिकों ने कुल १०२ टन सोना खरीदा था। इस दौरान सोना खरीदने के लिए भारतीय नागरिकों ने कुल ५८ हज़ार ८०० करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

लेकिन, ‘डब्ल्यूजीसी’ के विशेषज्ञों के दावे के अनुसार अप्रैल से जून इस दूसरी तीमाही के दौरान हो रहे विवाह और अक्षय तृतिया का मुहूर्त होने के बावजूद सोने की खरीद कम होगी क्योंकि, कोरोना का संकट बढ़ने से कई स्थानों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं और इसका असर दिखाई देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.