अल कायदा समर्थक आतंकवादियों ने सीरिया में रशिया का हवाई जहाज गिराया

साराकिब/मॉस्को: सीरिया के उत्तर में स्थित ‘इदलिब’ प्रान्त में ‘तहरिर अल-शाम’ इस आतंकवादी संगठन ने रशिया के हवाई जहाज को गिराया है जिस्मने रशिया का पायलट मारा गया है। पिछले छः सालों के सीरिया के संघर्ष में रशिया के हवाई जहाज को लक्ष्य बनाने की हाय पांचवी घटना है। इसके बाद रशिया ने इदलिब प्रान्त में किए हमले में सदर संगठन के कम से कम ३० आतंकवादियों का खात्मा करने का दावा किया गया है।

रशिया और सीरियन लष्कर ने दी हुई जानकारी के अनुसार, शनिवार दोपहर देर से इदलिब प्रान्त से गश्त लगाने वाले ‘सुखोई-२५’ इस लड़ाकू विमान पर मिसाइल हमला हुआ। इद्लिब प्रान्त के ‘साराकिब’ शहर के हवाई क्षेत्र में यह हमला हुआ है। इस हमले में रशिया का विमान बेचिराख हुआ है। हमले का एहसास होते ही रशियन पायलट ने ‘पॅराशूट’ की मदद से अपनी जान बचाई। लेकिन नीचे गिरते समय आतंकवादियों के साथ हुई गोलीबारी में पायलट मारा गया, ऐसी जानकारी रशियन रक्षा मंत्रालय ने दी है।

हवाई जहाज, गिराया, रशिया, आतंकवादियों का खात्मा, पायलट मारा गया, सीरिया, अल कायदा, मिसाइल हमला

सीरिया के ‘अल कायदा’ से संलग्न ‘नूस्रा फ्रंट’ एस एकमात्र संगठन से बाहर पड़े ‘तहरिर अल-शाम’ ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। इस संगठन का कमांडर ‘महमूद तुर्कोमानी’ ने प्रसिद्ध की जानकारी में सदर हमला रशिया के खिलाफ है, यह स्पष्ट किया है। पिछले सालभर में रशिया ने सीरिया में की हुई कार्रवाई का बदला लेने का दावा ‘तहरिर’ का कमांडर ‘तुर्कोमानी’ ने किया है। तुर्कोमानी यह अपने संगठन का हवाई विभाग का प्रमुख है, ऐसा ‘तहरिर’ ने कहा है।

रशिया ने ‘तहरिर’ के इस हमले की कठोर शब्दों में निर्भत्सना की है और रविवार को सुबह रशिया ने इदलिब प्रान्त में हवाई हमले किए। सीरिया के ‘खेमिम’ हवाई अड्डे पर तैनात रशियन लष्कर ने इदलिब प्रान्त की दिशा में मिसाइल हमले करने की जानकारी रशियन रक्षा मंत्रालय ने दी है। जिस इलाके में रशिया का विमान गिरा है, उस इलाके में बड़े विस्फोट होने की जानकारी भी सामने आई है। रशिया ने ‘साराकिब’ पर किए हमले में पांच नागरिकों के मारे जाने की टीका भी स्थानीय लोग कर रहे हैं। इसके पहले भी रशिया के हवाई हमले में सीरियन जनता की जान जाने की शिकायतें स्थानीय और मानवाधिकार संगठन ने किए थे।

पिछले वर्ष ‘आईएस’ के आतंकवादियों को मार भगाने के बाद रशिया और सीरिया ने इदलिब प्रान्त को ‘सेफ्टी जोन’ घोषित किया था। साथ ही इस इलाके में संघर्षबंदी भी लागू की थी। लेकिन पिछले कुछ दिनों से ‘इदलिब’ के आतंकवादी संगठनों का वर्चस्व बढने का दावा सीरियन लष्कर कर रही है।

दौरान, रशिया का विमान गिराने के लिए आतंकवादियों ने ‘मॅनपॅड’ इस कंधे से दागे जाने वाले मिसाइल यंत्रणा का इस्तेमाल किया था क्या, ऐसा सवाल रशिया में उपस्थित किया जा रहा है। उसीके साथ ही अल कायदा समर्थक अन्क्वादियों के पास ‘मॅनपॅड’ यह विमानभेदी यंत्रणा आतंकवादियों के हाथ लगने का आरोप रशियन नेता कर रहे हैं। लेकिन अमरिकी लष्कर ने रशिया के इस आरोप को ख़ारिज किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.